डेक्कन ओडिसी ट्रेन में होगी कैबिनेट बैठक

अब पर्यटन की तरफ विशेष ध्यान


मुंबई

विश्व पर्यटन दिवस पर महाराष्ट्र राज्य पर्यटन विभाग की तरफ से सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल लग्जरी पर्यटन रेलगाड़ी डेक्कन ओडिसी पर एक बैठक करेगा। राज्य के पर्यटन सचिव वल्सा नायर ने इस प्रकार की बैठक करने का अनुरोध किया है। उनका विचार है कि इससे कोकण क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

पर्यटकों को बनाना होगा ब्रांड एम्बेसेडर

राज्य के पर्यटन विभाग की ओर से विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सह्याद्री अतिथि गृह में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें मुख्यमंत्री बोल रहे थे। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि पर्यटकों को उच्च स्तरीय सेवाएं मुहैया कराई जानी चाहिए, ताकि वे राज्य के ब्रांड एम्बेसडर बन जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर पर्यटन ब्रांड एम्बेसडर बन जाएं, तो महाराष्ट्र के लिए अलग से ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन विभाग पहले इस तरफ उदासीन था। उन्होंने कहा कि हमने पर्यटन के महत्व को जाना है और अब हम इस ओर ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन कई राज्यों और देशों के राजस्व का जरिया है। राज्य में पर्यटन विभाग का जिम्मा ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे संभाल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल लग्जरी पर्यटन रेलगाड़ी डेक्कन ओडिसी पर एक बैठक करेगा।

 परमिटों की संख्या 80 से घटकर 10: आदित्य

पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कोविड के बाद पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस क्षेत्र में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए आवश्यक परमिटों की संख्या 80 से घटाकर 10 कर दी गई है, जिसमें 15 अनापत्ति प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी, उसकी बजाए अब केवल नौ स्व-प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वर्षों से लंबित आतिथ्य क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने का निर्णय लिया गया है। पर्यटन राज्यमंत्री अदिती तटकरे ने ऑनलाइन माध्यम से जुड़कर शुभकामनाएं देते हुए विश्वास व्यक्त किया कि विभाग द्वारा वर्तमान में बनाई गई योजनाओं और नीतियों का भविष्य में पर्यटन विकास को निश्चित रूप से लाभ होगा।

आदित्य ठाकरे ने एक ट्वीट में कहा कि मुंबई महानगरपालिका के बाद अब बांबे हाईकोर्ट और मुंबई विश्वविद्यालय की इमारतों को भी पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। शनिवार-रविवार को पर्यटक इन इमारतों को देख सकेंगे। 

इस साल जनवरी माह में बीएमसी की इमारत को पर्यटकों के लिए खोला गया था।

वेबसाइट और ऐप का उद्घाटन

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र पर्यटन की एक संशोधित वेबसाइट और महाराष्ट्र पर्यटन नामक एक मोबाइल ऐप का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर नवी मुंबई के बेलापुर स्थित पर्यटन निदेशालय के कोकण पर्यटन विभाग के कार्यालय का ऑनलाइन उद्घाटन किया गया। साथ ही, महाराष्ट्र के छह हिस्सों से आकर्षक रंगों में रंगी गई छह पर्यटक दीवारों का अनावरण किया गया।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget