गर्म पानी पीने के फायदे


पानी हमारे शरीर का एक महत्पूर्ण कंटेंट है। आपने यह तो सुना ही होगा कि हमारे खून का अधिकतर हिस्सा पानी ही होता है। यही कारण है कि हमारे शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी होता है। गर्म हो या सामान्य तापमान का हमें शरीर की जरूरत के अनुसार पर्याप्त पानी पीते रहना चाहिए। हालांकि इस मामले में बहुत ज्यादा वैज्ञानिक शोध नहीं किए गए हैं, लेकिन लोग अपने ख़ुद के अनुभवों और अपने पूर्वजों के ज्ञान के आधार पर कहते हैं कि गर्म पानी पानी, ठंडा पानी पीने की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है। हमने गर्म पानी पीने के कुछ फायदों की पड़ताल करने की सोची, खासकर यह देखते हुए कि गर्म पानी को पाचन में सुधार और कब्ज़ से मुक्ति का रामबाण उपाय सुनने के बाद।

पाचन सुधरता है : गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है। जैसे-जैसे गर्म पानी आपके पेट और आंतों से होकर गुज़रता है, शरीर के पाचनतंत्र से मल की निकासी में मदद मिलती है। मल की निकासी में मददगार होने के अलावा यह भी माना जाता है कि गर्म पानी भोजन के पाचन में भी सहायता करता है। इसके पीछे यह तर्क दिया जाता है कि हमारे द्वारा खाई गई कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनको पचाने में पेट को काफी परेशानी होती है। गर्म पानी पीने से वे पदार्थ घुल जाते हैं, जिसके कारण उन्हें ब्रेक करना आसान हो जाता है। 

सर्दी-ज़ुकाम से बंद नाक खुलती है : ज़ुकाम होने पर गर्म पानी पीने की सलाह आपको भी मिली होगी। आज़माने पर आपने फर्क भी महसूस किया होगा। जो नाक बुरी तरह जाम हो गई थी, गर्म पानी की चुस्की लेने से खुलती है। गले की ख़राश में आराम मिलता है। दरअसल गर्म पानी से आपका बंद साइनस खुलता है। साइनस के चलते होनेवाला सिरदर्द भी कम होता है। सर्दी-ज़ुकाम में साइनस और गले में म्यूकस मेंब्रेन जमा होते हैं, जिसकी वजह से सबकुछ जाम-जाम सा हो जाता है। गर्म पानी पीने से वे पिघलते हैं। 

कब्ज दूर करने में मदद मिलती है : आपने कभी ग़ौर किया है, जब आप लगातार कुछ दिनों तक पानी कम पीते हैं, तब आपको कब्ज़ की शिकायत होने लगती है। मल भी कठोर हो जाता है, जिसके कारण शौच के समय दिक़्क़त होने लगती है। समय रहते कब्ज़ पर ध्यान नहीं दिया गया तो पाइल्स जैसी दर्दनाक बीमारियां आपको परेशान करने के लिए तैयार बैठी हैं। कब्ज़ दूर करने के प्रभावी घरेलू तरीक़ों में एक है गर्म पानी पीना। गर्म पानी पीने से न केवल शरीर हाइड्रेटेड रहता है, बल्कि मल भी नरम हो जाता है। नरम मल के कारण शौच करते समय अधिक प्रयास नहीं करना पड़ता। गर्म पानी को रूटीन का हिस्सा बनाकर आप कब्ज़ के कब्ज़े से ख़ुद को आसानी से बाहर खींच लाते हैं। 

ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है  : शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होते रहना बहुत ज़रूरी है, आख़िर यह ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हमारे हृदय के स्वास्थ्य से जुड़ी बात है। जब आप गर्म पानी से नहाते हैं, तब ब्लड सर्कुलेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभानेवाली धमनियां और नसों में प्रसरण होता है, जिसके कारण रक्त को कंडक्ट करने की उनकी कैपिसिटी बढ़ती है। लगभग ऐसा ही प्रभाव गर्म पानी पीने से भी होता है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget