स्ट्रेस को कहें गुडबाय


तनाव का असर हमारे मानसिक और शारीरिक दोनों ही सेहत पर पड़ता है। इस दौर में हमारे देश में लोगों के तनाव का स्तर काफी बढ़ गया है, जिसमें सिर्फ व्यस्क ही नहीं बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। सेंटर ऑफ हीलिंग के शोध के अनुसार 74 प्रतिशत भारतीयों ने तनाव की बात कही है। वहीं 88 प्रतिशत लोगों ने एंग्जाइटी की शिकायत को बताया। बच्चों और किशोर में तनाव का कारण पियर प्रेशर और एग्जाम है। वहीं व्यस्क में खराब संबंध और अवसाद इसका कारण पाया गया है। कई लोगों का ऐसा मानना है कि तनाव को घर पर मैनेज नहीं किया जा सकता, लेकिन अगर हम इसे कम करने की कोशिश करें तो हम इसे घर पर भी कम कर सकते हैं। यहां हम कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर रहते हुए तनाव को कम कर सकते हैं। तनाव को घर में रहते हुए भी मैनेज किया जा सकता है। यहां कुछ सुझाव हैं जिनकी मदद से तनाव को कम कर सकते हैं।

हेल्दी खाएं और एक्सरसाइज करें

तनाव से बचने के लिए दिनचर्या में बदलाव करें। अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं और एक्सरसाइज करने की आदत डालें। घर में टहलना शुरू करें या कोई ऑनलाइन क्लास लें। इससे आपका इंडोर्फिन का स्तर बढ़ेगा और तनाव कम होगा। इसके साथ ही खाने में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें।

रूटीन बनाएं

लाइफ में रूटीन का होना आवश्यक है। तनाव को कम करने के लिए जरूरी है की रूटीन बनाएं और उसे फॉलो करें। इससे आप व्यस्त भी रहेंगे और नियम भी बना रहेगा।

मेडिटेशन का अभ्यास करें

तनाव को मात देना है तो ध्यान यानी मेडिटेशन का अभ्यास करें। दिन में थोड़ा सा वक्त खुद के लिए निकालें और मेडिटेशन करें। इसके लिए सब कुछ भूलकर अपनी सांसों पर ध्यान दें। मेडिटेशन के लिए ऑनलाइन वीडियो की भी मदद ले सकते हैं।

कुछ नया करें 

एक्सपर्ट की मानें तो आप जिस काम में निपुण हैं, उसकी मदद से आप इससे बाहर आ सकते हैं। अगर आप में लिखने की कला है, तो अपने भाव को लिखें या फिर पेंटिंग करें।

टेक्टाइल सिमुलेशन की मदद लें

टेक्टाइल सिमुलेशन यानी स्पर्श उत्तेजना की मदद लें। शोध के मुताबिक इस विधि से तनाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप कुछ देर नंगे पैर चलें। परफ्यूम या फूलों की खुशबू को महसूस करें। आजकल बाजार में नए नए स्टोन भी उपलब्ध हैं, आप उनकी भी मदद ले सकते हैं।


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