ओलंपियन पद्मश्री सुधा सिंह का सम्मान

क्षत्रिय गौरव सेवा संस्था ने किया सत्कार


मुंबई

क्षत्रिय गौरव सेवा संस्था मुंबई के तत्वावधान में ओलंपियन  पद्मश्री सुधा सिंह का माटुंगा पूर्व स्थित दयानंद विद्यालय में सम्मान किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुमिता सुमन सिंह ने किया। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, भारत के चौथे नागरिक सम्मान, पद्मश्री से सुधा सिंह को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया था। पद्मश्री सुधा सिंह ने संस्था का निवेदन स्वीकार करते हुए कोरोना काल की वजह से संक्षिप्त कार्यक्रम रखने की सलाह दी थी। 

 पद्मश्री ओलंपियन सुधा सिंह पिछले 17 सालों से भारतीय महिला एथलीट टीम की पहचान है। 2012 रियो ओलंपिक और 2016 लंदन ओलंपिक में भारत का तिरंगा लेकर 3000 मीटर में प्रतिनिधित्व किया है। कामनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स व विश्व एथलीट प्रतियोगिता में दर्जनों से ज्यादा पदक जीत चुकी हैं। सुधा सिंह ने शुरुआत क्रास कंट्री रेस की थी और लगातार तीन साल राष्ट्रीय चैंपियन रही। देश-विदेश, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, गुवाहाटी, चेन्नई, बंगलोर में आयोजित मैराथन दौड़ की भारतीय श्रेणी में कई साल गोल्ड मेडल जीता है। मुंबई मैराथन 2016, 2017, 2018, 2020 का गोल्ड मेडल भी जीता है। सुधा सिंह को पद्मश्री, अर्जुन पुरस्कार, रानी लक्ष्मीबाई, यूपी के सर्वोच्च पदक यश भारती पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। पद्मश्री सुधा सिंह, मूलतः उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के भीमी गांव (भेटुआ) के हरिनारायण सिंह की पुत्री हैं। प्रारंभिक शिक्षा के साथ खेलकूद की शुरुआत रायबरेली से हुई है। पद्मश्री सुधा सिंह का सपना है देश के लिए ओलंपिक पदक जीतना और गांव में छिपी प्रतिभा को तलाशने और तराशने का काम करना। उन्हें राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर आगे बढ़ाने के लिए स्पोर्ट्स एकेडमी खोलने के लिए ही प्रयासरत हैं।

 कार्यक्रम में सुमिता सुमन सिंह ने कहा कि आपके जीवन के संघर्ष, कडी मेहनत, लगन, लक्ष्य और सफलता की कहानी, पूरे देश की विशेषकर महिलाओं व बच्चों के लिए प्रेरणादायक है। आप देश की असली नायिका है। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी संतोष सिंह ने किया। कार्यक्रम में राजगुरु सुनील पांडे, श्रीराम सुरेश सिंह, प्रमोद सिंह, राजेश सिंह सोमवंशी, अखिलेश सिंह, पंकज सिंह, अनिल सिंह, राजेश सिंह विशेन, प्रमोद सिंह अमेठी, जयप्रकाश सिंह, उमेश सिंह, अभय सिंह, ठाकुर प्रदीप सिंह, दिखित अमेठी, पवन सिंह, प्रदीप सिंह, सुधाकर सिंह विशेन आदि उपस्थित थे।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget