इस ​ट्रिक्स से हमेशा रहे ​पतले और ​फिट


संतुलित और सही वजन को बनाए रखना भी काफी मुश्किल है। जब हम वजन घटाने के लिए प्लान तैयार करते हैं और वह काम करने लगता है, तो आप रिलेक्स हो जाते हैं, जिससे वजन दोबारा बढ़ जाता है। वजन कम करने में इतनी मशक्कत शामिल है, जिससे लगता है कि हमेशा फिट रहना कितना मुश्किल काम है। हालांकि देखा जाए तो अच्छा वजन बनाए रखना कोई मुश्किल काम नहीं है। आज हम बता रहे हैं ऐसी ट्रिक्स जिनकी मदद से आप लंबे समय तक फिट और पतले रह सकते हैं।

प्लेट नियम का पालन करें

कई फिटनेस एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाते वक्त कैलोरीज का ख्याल रखना वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है। हालांकि कुछ का मानना है कि वजन कम करने के लिए प्लेट के नियम का पालन फायदा पहुंचाता है। अपनी प्लेट को ब्रोकली और गाजर जैसी नॉन-स्टार्च सब्ज़ियों से आधा भर लेने से आपका फाइबर का सेवन पूरा हो जाएगा। इसके अलावा अपनी प्लेट का एक चौथाई हिस्सा होल-ग्रेन्स, बीन्स और आलू जैसे कार्बज से भरें और बाकी बचे हिस्से में प्रोटीन।

डाइटिंग न करें

कीटो से लेकर इंटरमिटेंट डाइट तक, लोग वजन कम के लिए कौन सा तरीका नहीं अपनाते। इन तरीकों से आपका वजन जल्दी कम तो जरूर हो जाएगा लेकिन जल्द ही दोबारा बढ़ भी जाएगा। इसलिए सही तरीके से वजन कम करने के लिए संतुलित आहार लें, और शरीर में किसी चीज की कमी न होने दें।

नट्स खूब खाएं

खाने के बीच में जब भी भूख लगे तो बादाम, मूंगफली, अखरोट और काजू खाएं। इनमें हाई फैट्स होते हैं, लेकिन फिर भी इससे वजन नहीं बढ़ता। मेवों के सेवन से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि दिल के स्वास्थ्य और त्वचा को भी फायदा पहुंचता है।


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