योगासनों से पाएं ए​सिडिटी से छुटकारा


खाना खाने के तुरंत बाद ही अगर पेट दर्द के साथ ही सिर दर्द भी होने लगता है तो ये गैस और एसिडिटी की समस्या है। जिसकी वजह है तीखा, मसालेदार, बहुत ज्यादा तला-भुना और भोजन में मीठे की ज्यादा मात्रा। इसके अलावा चाय-कॉफी, तंबाकू और एल्कोहल पीने से भी गैस की समस्या निरंतर बनी रहती है। एक और वजह खाना खाने के तुरंत बाद सोना भी हो सकता है। गैस की प्रॉब्लम होने पर पेट दर्द तो होता ही है साथ ही पेट बहुत ज्यादा फूल भी जाता है, जिससे उबन होती रहती है। 

तो आज हम कुछ ऐसे योगासनों के बारे में आपको बताएंगे जो गैस से तुरंत राहत तो दिलाते ही हैं साथ ही इनके रोजाना अभ्यास शरीर को और भी कई लाभ मिलते हैं।

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन पेट में बनी गैस को बाहर निकालने का सबसे सरल और असरदार आसन है। इसे करते वक्त पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे गैस रिलीज हो जाती है। इसके अलावा इस आसन को करने से पेट की चर्बी भी कम होती है। 

अधोमुख श्वानासन

गैस, ब्लोटिंग व एसिडिटी की समस्या को दूर करने का ये बहुत ही प्रभावी आसन है। इस आसन की अंतिम अवस्था में मतलब जब पैर के पंजों को बिना उठाएं सिर जमीन को छूते हैं तो पेट में भरी गैस तेजी से निकलती है, जो आप महसूस भी करेंगे। इसके बाद शरीर बहुत ही हलका लगने लगता है। 

पादहस्तासन

पादहस्तासन सामने की तरफ झुक कर किया जाने वाला आसन है। जिसके करते वक्त पेट की मांसपेशियां खिंचती हैं। तो गैस तो बाहर निकलती ही है इसके साथ ही पाचन तंत्र भी सुधरता है, जिससे कई सारे समस्याएं दूर होती हैं। 

आनंद बालासन

आनंद बालासन करते वक्त अपने पैरों को हाथों से पकड़कर एक-दूसरे से जितना दूर ले सकें उतना दूर ले जाने का प्रयास करें। इससे पेट पर अतिरिक्त दबाव बनता है, जो पेट में फंसी गैस आसानी से निकल जाती है। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget