कड़ी सुरक्षा में होगी बप्पा की ​विदाइ

निर्माल्य कलश, फ्लड लाइट, लाइफ गार्ड, कंट्रोल रूम तैयार


मुंबई

गणेश चतुर्थी के दिन लाखों घरों और सार्वजनिक मंडलों में विराजे गणपति बप्पा की रविवार को अनंत चतुर्दशी के दिन आखिरी विदाई दी जाएगी। मनपा प्रशासन ने बप्पा की विदाई को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मनपा के सभी 24 विभागों में विभिन्न स्थानों पर होने वाले विसर्जन के लिए 25,000 कर्मचारी-अधिकारी मौजूद रहेंगे।

मनपा उपायुक्त हर्षद काले ने कहा कि इस साल भी मनपा ने लोगों को भीड़ से बचाने के लिए बड़ी संख्या में कृत्रिम तालाबों का निर्माण किया है। मुंबई में 73 प्राकृतिक व 173 कृत्रिम तालाबों का निर्माण किया गया है। विभिन्न स्थानों पर मूर्ति संग्रह केन्द्र एवं चलता फिरता विसर्जन स्थल भी संचालित किए गए हैं।

सबसे आखिर में होता है लालबाग के राजा का विसर्जन

आखिरी दिन का विसर्जन देर रात तक चलता है। खासकर लालबाग के राजा का विसर्जन सबसे आखिर में किया जाता है। हालांकि इस बार भी कोरोना के कारण विसर्जन जल्द किए जाने की संभावना है। मनपा ने विभिन्न विसर्जन स्थलों पर 715 लाइफगार्ड नियुक्त किए हैं। 

समुद्र तट पर मोटी रेत में वाहनों को फंसने से बचाने के लिए 587 'स्टील प्लेट' से  अस्थाई लेन का निर्माण किया गया है। इसके अलावा 338 निर्माल्य कलश, 182 निर्माल्य वाहन, 185 कंट्रोल रूम, 144

प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, 39 एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। प्राकृतिक विसर्जन स्थलों पर 145 स्वागत कक्ष, 84 अस्थायी शौचालय, 3,707 फ्लड लाइट, 116 सर्च लाइट, 48 ऑब्जर्वेशन टावर और 36 मोटर बोट और 30 जर्मन राफ्ट भी उपलब्ध कराए गए हैं।

मनपा के निर्देश 

मिट्टी या वनस्पति से बनी मूर्तियों को घर में बाल्टी में ही विसर्जित करें, घर में विसर्जन संभव नहीं है, तो पास के कृत्रिम विसर्जन स्थल पर विसर्जित करें, सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल भी नजदीकी कृत्रिम विसर्जन स्थल को प्राथमिकता दें, विसर्जन के समय जुलूस न निकालें, अधिकतम पांच व्यक्ति खासकर कोरोना की दूसरी डोज लेने वाले ही जाएं, विसर्जन स्थल पर आरती करने पर रोक, घर पर आरती कर लाएं प्रतिमाएं, सार्वजनिक गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन में 10 से अधिक लोग के जाने पर रोक, कंटेनमेंट जोन वाले क्षेत्रों के निवासी मंडप में ही विसर्जन करें।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget