'बेस्ट' में डिजिटल टिकट सिस्टम की शुरुआत

मुंबइ

बेस्ट प्रशासन ने अत्याधुनिक टिकटिंग सिस्टम के हिस्से के रूप में डिजिटल टिकटिंग सिस्टम शुरु करने का फैसला किया है। इससे यात्रियों की यात्रा आसान हो जाएगी। डिजिटल टिकटिंग प्रणाली के लिए बेस्ट की तरफ से हाल ही में निविदा निकाली गई थी जो विवादों में आ गई है। बेस्ट पर आरोप है कि निविदा की आवश्यक शर्तों को पूरा करने के बावजूद नामांकित कंपनियों की अनदेखी की गई। इससे बेस्ट को करीब 30 करोड़ रुपए के नुकसान होने का दावा कर एक कंपनी ने बेस्ट के चेयरमैन, विपक्ष के नेता, राज्य के मुख्य सचिव और बेस्ट महाप्रबंधक को पत्र लिखा है। 

पत्र में आरोप लगाया गया है निविदा के लिए इच्छुक कंपनियों ने बेस्ट की निविदा में भाग नहीं लिया, क्योंकि पात्रता मानदंड पूरे नहीं थे। बेस्ट ने डिजिटल टिकटिंग प्रणाली को लागू करने के लिए 30 जुलाई को एक निविदा जारी की थी। बेस्ट द्वारा आयोजित प्री-टेंडर मीटिंग में करीब 25 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई। 25 कंपनियों में से अधिकांश के प्रतिनिधियों ने निविदा के नियम और शर्तों पर आपत्ति जताई थी। प्रतिनिधियों ने पात्रता मानदंड को बदलने के लिए बेस्ट प्रशासन से अनुरोध किया था। इसके बावजूद 25 में से तीन कंपनियों ने टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा लिया। निविदा में प्रावधानों को पूरा करने के लिए दो अन्य कंपनियों के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक कंपनी ने भाग लिया। बेस्ट द्वारा पात्रता मानदंड में त्रुटि दिखा कर कंपनी को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। मनपा में विरोधी पक्ष नेता रवि राजा ने आरोप लगाते हुए कहा कि बेस्ट की गलत कार्यपणाली से उसे धन की हानि हो रही है। हर साल उसे मनपा से आर्थिक सहायता लेनी पड़ती है।


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