22 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमाघर-नाट्यगृह

मास्क पहनकर देखनी होगी फिल्‍म


मुंबई

महाराष्ट्र में आगामी 22 अक्टूबर से सिनेमाघर और नाट्यगृह खुल रहे हैं, लेकिन दर्शकों को मास्क पहनकर फिल्म और नाटक देखना होगा। कोरोना टीके की दोनों खुराक ले चुके अथवा अरोग्य सेतु एप पर सुरक्षित स्थिति वाले लोगों को ही सिनेमाहॉल में प्रवेश मिल सकेगा। सिनेमाहॉल और नाट्यगृह केवल 50 फीसदी क्षमता से खुलेंगे। मंगलवार को सरकार के पर्यटन और सांस्कृतिक विभाग ने सिनेमाघर, नाट्यगृह और खुले और बंद हॉल में कार्यक्रम के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। राज्य के सांस्कृतिक कार्यमंत्री अमित देशमुख ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के अधीन नियंत्रित तरीके से सिनेमाघर, नाट्यगृहों को शुरू करने की मंजूरी दी जा रही है।

दो के बीच एक सीट रखनी होगी खाली

सिनेमाघर 50 फीसदी आसन की क्षमता से खुलेंगे। दो दर्शकों के बीच में एक सीट खाली रखनी होगी। जिन सीटों पर दर्शक नहीं बैठेंगे, उस पर क्रास की मार्किंग करना आवश्यक होगा। टिकट खिड़की पर भीड़ नहीं हो, ऐसे में ऑनलाइन टिकट पद्धति पर जोर देने को कहा गया है। सिनेमाघर में एयरकंडीशनर 24 से 30 डिग्री सेल्सियस डिग्री तक रखना होगा। जबकि आर्द्रता की रेंज 40 से 70 फीसदी तक होनी चाहिए। सिनेमाघरों में बाहर दर्शकों की भीड़ जमा नहीं हो, इसका ध्यान रखना होगा।

प्रतिबंधित क्षेत्रों में नहीं खुलेंगे सिनेमाघर

राज्य में कोविड-19 की वजह से सिनेमाघर बंद कर दिए गए थे। सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से 11 अक्टूबर को सिनेमाघरों के लिए गाइड लाइन जारी की गई। गाइड लाइन के अनुसार प्रतिबंधित क्षेत्रों में सिनेमाघर बंद रहेंगे। सिनेमाघरों में समय-समय पर ऑडिटोरियम, कॉमन एरिया और वेंटिग एरिया में भीड़भाड़ नहीं हो, इसका ख्याल रखना होगा। सिनेमाघरों में फिल्म देखते वक्त दर्शकों को मास्क पहनना आवश्यक होगा। सिनेमाघरों में सेनेटाइजर अंदर आने और बाहर जाने की जगहों और टॉयलेट और अन्य जगहों पर रखना आवश्यक होगा। सिनेमाघर में दर्शक कहीं भी थूके नहीं, इसकी जांच करना और दर्शकों का थर्मल चेकअप करना आवश्यक होगा। साथ ही दर्शकों का कोरोना टीकाकरण होना आवश्यक होगा अथवा अारोग्य सेतु एप पर उनकी स्थिति सुरक्षित दर्शानी आवश्यक होगी।

एक साथ इंटरवल नहीं

मल्टीप्लेक्टस सिनेमाघरों में कई स्क्रीन होते हैं, वहां इस बात की व्यवस्था करनी होगी कि एक ही वक्त इंटरवल नहीं हो। सिनेमाघरों में काम करने वाले कर्मचारियों जैसे फूड स्टॉल और सफाई कर्मचारी का टीकाकरण होना आवश्यक है। इसी तरह नाट्यगृह भी 22 अक्टूबर से खुल जाएंगे। नाट्य कलाकारों और कर्मचारियों की नियमित जांच होना आवश्यक होगा। नाट्यगृहों का नियमित सेनिटाइजेशन करना होगा। सरकार ने खुली और बंद जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की भी अनुमति प्रदान की है।

एमटीडीसी पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार

इधर महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल (एमटीडीसी) भी पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है। सरकार ने सभी टूरिस्ट स्पॉट को खोलने की अनुमति प्रदान की है। कुछ दिनों पहले ही एमटीडीसी की नई वेबसाइट का उद्घाटन मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने किया था।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget