लोस की तीन और विस की 29 सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान

असम-बंगाल में बंपर वोटिंग


नई दिल्ली

एक केंद्र शासित प्रदेश और 13 राज्यों में विधानसभा की 29 और लोकसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ। लोकसभा की जिन सीटों पर मतदान हुआ उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल की मंडी और मध्यप्रदेश की खंडवा शामिल हैं। वहीं, असम की पांच, बंगाल की चार, मध्यप्रदेश, हिमाचल व मेघालय की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान व कर्नाटक की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम व तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट के लिए वोट डाले गए। 

दादरा और नगर हवेली : दादरा और नगर हवेली लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव में शनिवार शाम पांच बजे तक 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यहां बिना किसी अप्रिय घटना के मतदान हुआ।  

हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों और एक संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में शनिवार शाम पांच बजे तक जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 66.1 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि सबसे कम 49.83 प्रतिशत मतदान मंडी लोकसभा सीट पर हुआ।  अधिकारी ने बताया कि मंडी में 49.83 फीसदी मतदान हुआ, जबकि फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई में शाम पांच बजे तक क्रमश: 62.4, 61.33 और 66.1 फीसदी मतदान हुआ। राजस्थान : राजस्थान के धारीवाड़ विधानसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 65.39 फीसदी और वल्लभनगर सीट पर 64.95 फीसदी मतदान हुआ।  असम : शाम पांच बजे तक असम की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में 7.96 लाख मतदाताओं में से 69.60 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  पांच सीटों गोसाईगांव,  वानीपुर, तमुलपुर, मरियानी और थौरा पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। सबसे ज्यादा 76.71 फीसदी मतदान गोसाईगांव में दर्ज किया गया, इसके बाद थौरा (75.07 फीसदी), भवानीपुर (74 फीसदी), तामुलपुर (62 फीसदी) और मरियानी (61.62 फीसदी) में मतदान हुआ। हरियाणा : हरियाणा के एलेनाबाद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 73 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।  इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के नेता अभय सिंह चौटाला के जनवरी में सीट से विधायक के रूप में इस्तीफा देने के कारण उपचुनाव कराया गया। 

तारापुर में ईवीएम के फोटो-वीडियो वायरल : बिहार के तारापुर में  एक नया ट्रेंड चुनाव के दौरान देखने को मिला। मतदाता वोट की गोपनीयता की धज्जियां उड़ाते हुए वोटिंग के समय ईवीएम के फोटो और वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। 

ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड की मौत : संग्रामपुर प्रखंड कार्यालय स्थित बनाए गए मतदान केंद्र में मतदान के दौरान होमगार्ड प्रदीप मंडल की मौत हो गई। मौत की वजह हर्ट अटैक बताई जा रही है।

मध्य प्रदेश में चार सीटों पर मतदान :  मध्य प्रदेश में खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर पांच बजे तक खंडवा में 59%, रैगांव में 67%, पृथ्वीपुर में 76% और जोबट में 51% मतदान हो चुका था। खंडवा में नेपानगर समेत कई जगहों पर मतदान के बहिष्कार की खबरें आईं।

बिहार में दो सीटों पर मतदान : कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 

बिहार विधानसभा की कुशेश्वरस्थान और तारापुर में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।

प. बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर मतदान : एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के चार विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार शाम पांच बजे तक करीब 71 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान चारों सीटों पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। 

मतदान शांतिपूर्ण रहा और चारों क्षेत्रों में कहीं भी कोई समस्या नहीं थी। हालांकि, खरदाह में एक बूथ के बाहर टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच हाथापाई की सूचना मिली, जहां भाजपा के उम्मीदवार जॉय साहा ने स्पष्ट रूप से एक फर्जी मतदाता को पकड़ लिया और उसे पुलिस को सौंप दिया।

दो नवंबर को मतगणना : दो नवंबर को मतों की गणना होगी। नगालैंड में भी विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन यहां 13 अक्टूबर को नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के एक उम्मीदवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था। अधिकतर सीटों पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच मुकाबला था।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget