सीएसएमटी पर “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स”

मुंबई

मध्य रेलवे ने खानपान नीति के तहत एक अभिनव पहल के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) मुंबई में ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ स्थापित किया है। रेस्टोरेंट को एक अनुपयोगी रेल कोच का उपयोग करके बनाया गया है। रेस्टोरेंट ऑन व्हील कोच हेरिटेज गली, प्लेटफॉर्म नंबर 18, सीएसएमटी के सामने स्थित है। हेरिटेज गली में नैरो गेज लोकोमोटिव, पुराने प्रिंटिंग प्रेस के हिस्से आदि सहित रेल कलाकृतियां हैं। फ्रीवे के रास्ते से आसान कनेक्टिविटी के साथ यहां पहुंचा जा सकता है। सेंट्रल रेलवे के अनिल कुमार लाहोटी ने 18 अक्टूबर को सीएसएमटी स्टेशन पर “रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स” का निरीक्षण किया।  

रेस्टोरेंट एक बढ़िया भोजन स्थान होगा और भोजन करने वालों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगा। 10 टेबल के साथ कोच के अंदर 40 लोगों को समायोजित करने की व्यवस्था है। रेस्टोरेंट के इंटीरियर को इस तरह से सजाया गया है कि रेल यात्रियों के साथ-साथ बाकी लोग भी इस रेस्टोरेंट में भोजन करने का आनंद ले सकते हैं।

लाइसेंस की अवधि एक वर्ष

लाइसेंस की अवधि एक वर्ष है और परफोरमेंस के आधार पर बढ़ाई जा सकती है। लायसेंसी अपनी लागत पर अप्रोच कॉरिडोर/आसपास के रख-रखाव के लिए भी जिम्मेदार होगा। खाद्य अपमिश्रण अधिनियम और अन्य वैधानिक कानूनों का अनुपालन लाइसेंसधारी द्वारा किया जाना है। सुरक्षा पहलू को ध्यान में रखते हुए पोर्टेबल अग्निशामक यंत्रों को स्थापित किया गया है, जिसमें उपकरण के संचालन का ज्ञान रखने वाले कर्मचारी हैं। अग्निशामकों की वैधता समय-समय पर प्राप्त की जाएगी और रेलवे अधिकारियों द्वारा नियमित निरीक्षण किया जाएगा। रेस्टोरेंट का मेनू और दरें बाजार दरों के अनुसार लाइसेंसधारी द्वारा तय किया जाएगा जो कि रेलवे द्वारा अनुमोदित होंगीं। उत्तर, दक्षिण,कॉन्टिनेंटल इत्यादि खानपान प्रकार उपलब्ध होंगे। सरकार द्वारा रेस्टोरेंट के लिए जारी नई गाइड लाइन व सभी मौजूदा कोविड -19 दिशा निर्देशों का पालन करते हुए रेस्टोरेंट संचालित होगा।

सेंट्रल रेलवे मुंबई मंडल के लोकमान्य तिलक टर्मिनस, कल्याण, नेरल, लोनावला और इगतपुरी में इसी तरह के रेस्टोरेंट खोलने की संभावना तलाश की जा रही है। इसके अतिरिक्त सेंट्रल रेलवे के 5 स्टेशनों नागपुर, आकुर्डी, बारामती, चिंचवड़ एवं मिरज के लिए टेंडर आवंटित हो चुके हैं ।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget