अमित शाह ने संभाला मोर्चा

बिजली संकट : मं‌त्रियों संग उच्‍च स्‍तरीय बैठक


नई दिल्ली

देश में कोयले की कमी से कई राज्यों में बिजली का संकट आने की आशंका के बीच सोमवार को गृह मंत्रालय की बड़ी बैठक हुई। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी और ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के साथ एनटीपीसी के कई वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। 

देशभर में बिजली संकट और कोयले की कमी की बात सामने आने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए एक आपात बैठक बुलाई। बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री को मौजूदा हालात और देश में कोयले के भंडार के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई। 

यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब दिल्ली, पंजाब और छत्तीसगढ़ राज्यों ने कोयले की गंभीर कमी के मद्देनजर बिजली की कमी की चेतावनी दी है, लेकिन कोयला मंत्रालय ने जोर देकर कहा है कि बिजली उत्पादन संयंत्रों की मांग को पूरा करने के लिए देश में पर्याप्त कोयला उपलब्ध है और बिजली आपूर्ति में व्यवधान का कोई डर नहीं है। बैठक में ऊर्जा और कोयला मंत्रियों ने गृहमंत्री को देश में बिजली की उत्पादन क्षमता और कोयले की माइनिंग की जानकारी दी। कोयला मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी कि देश में अभी 43 मिलियन टन कोयला स्टॉक में उपलब्ध है। देश में किसी तरह का बिजली संकट नहीं होगा। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर भी किसी प्रकार का बिजली संकट नहीं दिख रहा है।

गौरतलब है कि देश में कई राज्यों की तरफ से कोयले की कमी के चलते बिजली संकट आने और बिजली की कटौती की चेतावनी दी गई है। हालांकि कोयला मंत्रालय की तरफ से कहा गया है बिजली उत्पादन संयत्रों की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कोयला उपलब्ध है।

मंत्रालय ने बिजली संकट की किसी भी आशंका को खारिज कर दिया है। हालांकि इस बीच रविवार को देश के करीब 13 थर्मल पावर प्लांट बंद होने की भी खबर सामने आई थी। ये सभी प्लांट महाराष्ट्र में स्थित हैं। थर्मल प्लांट के बंद होने से महाराष्ट्र में 3,330 मेगावाट बिजली की कमी होने लगी है। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि बिजली संकट से निपटा जाएगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य में बिजली का संकट नहीं होने देगी और उन्होंने केंद्र सरकार से कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget