मिशन कवच कुंडल अभियान


मुंबई

राज्य में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को और गति देने के लिए आज से 14 अक्टूबर के बीच मिशन कवच कुंडल अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत रोजाना 15 लाख से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी।  

ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण पर जोर

टोपे ने कहा कि उन्होंने बुधवार रात को ही राज्य के जिला अधिकारियों, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और तालुका अधिकारी से वीडियो काॅन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और अभियान को लागू करने के निर्देश दिए। अभियान के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में आठ अक्‍टूबर यानी आज से 14 अक्टूबर के बीच मिशन कवच कुंडल अभियान चलाया जाएगा। केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर तक 100 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया है। केंद्र ने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र की तरफ से पूर्ण योगदान देने को कहा है। ऐसे में इस अभियान को लागू करने की योजना बनाई गई है। इस अभियान के तहत ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में नागरिकों के टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राजस्व, ग्राम विकास, महिला व बाल विकास, शिक्षा, नगर विकास जैसे विभिन्न विभागों का सहयोग लिया जाएगा। अभियान के लिए राज्य में पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं। फिलहाल राज्य के पास 75 लाख टीके उपलब्ध हैं। अभी और 25 लाख टीके उपलब्ध होने वाले हैं। सीरिंज और अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जा चुकी है। टोपे ने कहा कि राज्य में सवा नौ करोड़ नागरिकों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से छह करोड़ नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है, जबकि सवा तीन करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण बाकी है। अभियान के दरम्यान अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण करने का लक्ष्य है। टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए अभियान में समाज के विभिन्न घटकों का सहयोग लिया जाएगा। इसमें इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, निजी डॉक्टर, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, स्वयंसेवी संस्था शामिल हैं।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget