ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की नजर विजयी आगाज पर


दुबई

 ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टी20 विश्व कप में शनिवार को जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेगी तो उसे अपने शीर्ष क्रम के लय में लौटकर बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। टी20 विश्व कप चैम्पियन बनने में अब तक नाकाम रही दोनों टीमें अपने सपने को पूरा करने के लिए सुपर 12 दौर के ग्रुप एक के इस पहले मुकाबले को अपने नाम करके शानदार शुरुआत करना चाहेगी। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए हालांकि चिंताएं ज्यादा है जिसे यहां पहुंचने से पहले बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड ने द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में हराया है। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया सिर्फ पांच जीत हासिल कर सका और 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 

इसमें ज्यादातर मैचों में हालांकि टीम में कई मुख्य खिलाड़ी शामिल नहीं थे ऐसे में उन खिलाड़ियों को तैयारी का पूरा मौका नहीं मिला। टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वार्नर की खराब लय है। इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण के शुरुआती दो मैचों में शून्य और दो रन की पारी के बाद इस सलामी बल्लेबाज को टीम से बाहर कर दिया गया था। उनकी खराब लय विश्व कप से पहले अभ्यास मैचों में भी जारी रही। उन्होंने दो मैचों में शून्य और एक रन की पारी खेली। 

टीम को हालांकि उम्मीद है कि वह विश्व कप में अभियान शुरू होते ही लय हासिल कर लेंगे। घुटने की सर्जरी के बाद वापसी कर रहे कप्तान आरोन फिंच के पास भी मैच अभ्यास की कमी है। उप-कप्तान पैट कमिंस ने अप्रैल में आईपीएल के पहले चरण के बाद से क्रिकेट मैच नहीं खेला है। 

 साउथ अफ्रीका के पास शीर्ष क्रम में कई सलामी बल्लेबाज हैं (तेम्बा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, एडेन मार्कराम और रीजा हेंड्रिक्स) और जब वे प्रदर्शन नहीं करते हैं तो उनके लिए मुश्किल हो जाती है। मध्यक्रम और आखिरी ओवरों में बड़े शॉट खेलने वाले खिलाड़ियों की कमी उनके लिए चिंता का सबब है। पावर हिटर डेविड मिलर की फॉर्म बड़ी चिंता का विषय है।  साउथ अफ्रीका के पास शानदार गेंदबाजी आक्रमण है, जिसमें कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और एनरिक नॉर्किया तेज गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे तो वहीं विश्व रैंकिंग के नंबर एक गेंदबाज (टी20) तबरेज शम्सी और केशव महाराज स्पिन विभाग में मोर्चा संभालेंगे। ड्वेन प्रिटोरियस और वियान मुलडर उनके तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं। 

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget