दावेदारी को लेकर महागठबंधन में फूट

लालू के खिलाफ सोनिया उतारेंगी उम्मीदवार

पटना

विधानसभा उपचुनाव वाली दो सीटों में हिस्सेदारी को लेकर महागठबंधन में फूट पड़ गई है। राजद ने कांग्रेस के दावे को दरकिनार करते हुए दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। समिति बनाकर प्रत्याशी खोज रही कांग्रेस के लिए इसे बड़ा झटका माना जा रहा है। कोरोना के चलते दो विधायकों के असमय निधन के कारण कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होना है। नामांकन की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। राजद की एकतरफा घोषणा से माना जा रहा कि महागठबंधन बिखर सकता है। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने प्रेस काॅन्फ्रेंस कर कुशेश्वरस्थान से गणेश भारती और तारापुर से अरुण कुमार साह को राजद का प्रत्याशी बनाने की घोषणा कर दी। उन्होंने दावा भी किया कि इसके लिए महागठबंधन के दलों से सहमति ले ली है। 

कांग्रेस भी पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। उसने भी जवाबी कार्रवाई की बात कही है। कांग्रेस ने कहा है कि ऐसे हालात में गठबंधन का कोई मतलब नहीं। प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और विधान मंडल दल के नेता अजीत शर्मा ने घोषणा की है कि राजद ने कुशेश्वरस्थान से प्रत्याशी दिया तो फिर दोनों सीटों पर कांग्रेस भी लड़ेगी। माना जा रहा है कि सोमवार को कांग्रेस भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। 

राजद का दावा, मिल चुकी है सबकी सहमति

आलोक मेहता और मृत्युंजय तिवारी के साथ प्रेस काॅन्फ्रेंस में जगदानंद ने दावा किया कि महागठबंधन के सभी साथियों से सहमति लेने के बाद ही लालू प्रसाद ने दोनों प्रत्याशियों के नाम तय किए हैैं। राजद के प्रस्ताव पर सभी साथी दल सहमत हैैं। हमें सांप्रदायिक ताकतों से मुकाबला करना है, जिससे पूरा देश त्रस्त है। राजद बिहार में धर्म निरपेक्षता की नीति पर चल रहा है। राजद का रवैया कांग्रेस को नागवार गुजरा है। मदन मोहन झा और अजीत शर्मा ने कहा कि राजद को महागठबंधन धर्म का पालन करना चाहिए। कुशेश्वरस्थान पर पहले से ही हमारा दावा था। 2020 में भी हमने वहां से राजग को अच्छी चुनौती दी थी। पूरे प्रकरण पर नजर है और आलाकमान को भी जानकारी दी गई है। अजीत शर्मा ने कहा कि ऐसे में गठबंधन का कोई मतलब नहीं। कुशेश्वरस्थान में मात्र 7222 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी की हार हुई थी। तारापुर में राजद उम्मीदवार को 7225 वोटों से पराजित होना पड़ा था। बावजूद हमने तारापुर सीट पर दावेदारी नहीं की। राजद का दावा गलत है। राजद अगर अड़ा रहा तो कांग्रेस भी दोनों सीटों से प्रत्याशी देगी। 

अब इनके बीच संघर्ष

राजद की घोषणा के बाद दोनों तरफ के प्रत्याशी सामने आ चुके हैैं। कुशेश्वरस्थान में राजद के गणेश भारती का मुकाबला जदयू के अमन हजारी से होगा। वह दिवंगत विधायक शशिभूषण हजारी के पुत्र हैैं। तारापुर में राजद प्रत्याशी अरुण कुमार साह के सामने जदयू प्रत्याशी राजीव कुमार सिंह होंगे।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget