बालों से है प्यार तो न करें ये गलतियां


जरूरत से ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल

ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि जितना ज़्यादा कंडीशनर लगाएंगे, बाल उतने ही ज्यादा सॉफ्ट और स्मूद रहेंगे, जबकि ऐसा है नहीं. बालों की लंबाई और वॉल्यूम के अनुसार ही कंडीशनर लगाएं. यहां एक और गलती लोग करते हैं कि कंडीशनर को भी शैम्पू की तरह लगाते हैं यानी जड़ों से सिरों की ओर, जबकि कंडीशनर सिर्फ बालों के सिरों पर लगाना चाहिए, जड़ों में नहीं.

ग़लत शैम्पू चुनना

आपका स्काल्प ड्राई है या ऑयली, आपके बाल ड्राई हैं या ऑयली, आपको डैंड्रफ की समस्या है, बालों को कलर करते हैं या फिर बाल बहुत ज़्यादा डैमेज हो रहे हैं… इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही शैम्पू ख़रीदना चाहिए.

गीले बालों में कंघी करना

अगर आपको अपने बालों से प्यार है, तो भूलकर भी गीले बालों में कभी कंघी न करें. ऐसा करने से वो कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं. गीले बालों को रगड़कर न पोछें, बल्कि हल्के हाथों से पोछकर सुखाएं. बाल धोने के बाद चौड़े ब्रिसल्स वाली कंघी से कोम्ब करें.

बाल ट्रिम न करवाना

नियमित रूप से बालों को ट्रिम करते रहने से न स़िर्फ उनका लुक और फील अच्छा रहता है, बल्कि दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिलता रहता है. दोमुंहे बालों के कारण उनकी ग्रोथ रुक जाती है, इसलिए सभी हेयर एक्सपर्ट्स रेग्युलर हेयर ट्रिमिंग की सलाह देते हैं, ताकि आपके बाल हेल्दी और शाइनी बने रहें. आमतौर पर 10-12 हफ़्तों में बालों को ट्रिम करवा लेना चाहिए.

बार-बार कंघी करना

ऐसा माना जाता है कि रोज़ाना बालों में 100 स्ट्रोक्स होने चाहिए, पर यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप सही तरी़के से बालों को कोम्ब कर रहे हैं या नहीं, क्योंकि अगर आप ड्राई बालों को बार-बार कोम्ब करेंगी, तो वो ज़रूर टूटेंगे. बार-बार कंघी करने से उनके क्यूटिकल्स में ज़रूरत से ज़्यादा फ्रिक्शन होता है, जिससे वो डैमेज होने लगते हैं. बालों को कोम्ब करने से पहले हल्का-सा तेल लगाना बालों के लिए अच्छा होता है.

गीले बालों में स्टाइलिंग करना

ज़्यादातर लोगों को लगता है कि बालों के पूरी तरह ड्राई होने से पहले, उन्हें स्टाइल कर लेना चाहिए, इसलिए वो कर्लर या फ्लैट आयरन का इस्तेमाल करते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसा करके आप अपने बालों को ड्राई कर देते हो, जिससे बाल डैमेज व डल हो जाते हैं.

ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट्स कराना

बालों को नेचुरली जितना हेल्दी रखेंगे, वो उतने ही स्ट्रॉन्ग और शाइनी बने रहेंगे. केमिकल ट्रीटमेंट बालों को डैमेज करते हैं, इसलिए हेयर कलर कराएं, पर बहुत ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट्स से बचें.

स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना

बालों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए कई लोग ज़रूरत से ज़्यादा स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से बाल बहुत डैमेज हो जाते हैं इसलिए स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल न करें.

सोते समय टाइट चोटी बांधना

कई लोगों को लगता है कि सोते समय बालों की टाइट चोटी बांधना बालों के लिए सही है, लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं है. सोते समय टाइट चोटी बांधने से खिंचने से बाल टूट सकते हैं इसलिए ऐसा करने से बचें.

गीले बालों को तौलिए से रगड़ना

गीले बालों को तौलिए से रगड़ने से बालों को नुक़सान हो सकता है और बाल टूट सकते हैं. गीले बालों को तौलिए से रगड़ने की बजाय हल्के हाथों से दबाएं. साथ ही बालों को नैचुरल तरी़के से सूखने दें.


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget