सज गए माता के दरबार, शर्तों के साथ प्रवेश

ऑनलाइन पूर्व पंजीयन से मिलेगा दर्शन

mumbadevi temple

मुंबई

कोरोना के चलते पिछले डेढ़ साल से बंद धार्मिक स्थलों को सात अक्टूबर गुरुवार से खोलने के निर्णय के बाद शारदीय नवरात्रि के लिए माता के मंदिर सज कर तैयार हो गए हैं। मुंबई के सभी देवी मंदिरों को सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार खोलने की तैयारी की गई है. मुंबई की कुलदेवी के रूप में पूज्य श्री मुंबादेवी मंदिर प्रबंधन ने राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए मंदिर को भक्तों के लिए खोलने की तैयारी पूरी कर ली है। 

मुंबादेवी मंदिर 

सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाईजेशन, तथा थर्मल चेकिंग की व्यवस्था कर ली है। स्थानीय पुलिस के दिशा निर्देश के अनुसार मंदिर ट्रस्ट ने अपनी वेबसाइट www.mumbadevi.org.in लांच की है, साथ ही दर्शन के लिए ऐप बनाया है। 

इस ऐप द्वारा बुकिंग करने वालो को ही मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर के प्रबंधक हेमंत जाधव ने बताया कि दिशा निर्देश के अनुसार जिन लोगों को टीके की दोनों डोज मिली है और उसपर 14 दिन पूरा हुआ है, ऐसे लोगों को पूर्व बुकिंग मिल सकती है। इसके अलावा हाल ही में हुई RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट और एंटीजेन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट मान्य की जाएगी। 10 साल से छोटे बच्चों और 65 साल के ऊपर के वरिष्ठ नागरिक तथा गर्भवती महिलाओ को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मंदिर में हार, फूल, प्रसाद स्वीकार नहीं होगा। मंदिर की तरफ से भक्तों को प्रसाद नहीं दिया जाएगा। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक ही मंदिर दर्शन के लिए खुला रहेगा।

महालक्ष्मी मंदिर

इसी तरह से मुंबई की कोषाध्यक्ष के रूप में विराजमान महालक्ष्मी मंदिर भी शारदीय नवरात्रि से सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार खुलने के लिए तैयार हो गया है. मंदिर प्रबंधन ने सिर्फ पूर्व पंजीकृत भक्तों को ही मंदिर में प्रवेश देने का निर्णय किया है. मंदिर के प्रबंधक शरदचंद्र पाध्ये और रमेश वालावलकर ने बताया कि ऑनलाइन एडवांस बुकिंग करने वाले भक्तों को ही मंदिर में सुबह सात से शाम छह बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget