बेहतर सेहत की सौगात

पीएम मोदी ने किया नौ मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण        आयुष्मान भारत हेल्थ मिशन की शुरुआत  


गोरखपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिद्धार्थनगर में यूपी की पिछली सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार की साइकिल चलाई और हमने एक बेहतर सेहत की सौगात दी। जिस पूर्वांचल को उन्होंने बीमारी से जूझने के लिए छोड़ दिया था, वह देश का नया मेडिकल हब बन रहा है। यह धरती अब देश को बीमारी से बचाने वाले अनेक डॉक्टर देने वाली है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में यदि किसी छोटी-मोटी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए शिलान्यास हो गया तो वह काम पूरा ही नहीं हुआ। इसकी वजह है कि पिछली सरकार लोगों की नहीं, बल्कि अपनी व अपने परिवार के लिए काम कर रही थी।

योगी की सराहना

प्रधानमंत्री ने योगी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए जनता से सवाल किया कि क्या इससे पूर्व आपने कभी एक साथ नौ मेडिकल कालेजों का लोकार्पण होते हुए देखा है। उन्होंने कहा कि यह मेडिकल कालेज अब पूर्वांचल के कोटि-कोटि लोगों की सेवा के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कुछ करने के लिए व्यक्ति के पास इच्छाशक्ति का होना बेहद जरूरी है। योगी जी में इच्छाशक्ति है जो उन्होंने पूर्वांचल से दिमागी बुखार जैसी बीमारी को भगा  दिया है।

चुनावी युद्ध का आगाज

मोदी ने 2022 में यूपी के विधानसभा चुनाव में सहयोग और समर्थन देने के लिए बुद्ध भूमि से चुनावी युद्ध के आगाज का संदेश भी दे दिया। जनसभा में मोदी के स्वागत में श्रोता दीर्घा से मोदी-मोदी की आवाज गूंजने लगी। लगभग पांच मिनट तक लगे नारे में पीएम शांत हो गए। कहा कि नारों से संतोष हो गया ना। इजाजत हो तो बोंलू। नारों की गूंज थमने के बाद उन्होंने कहा कि यह उत्साह, सहयोग और समर्थन अभी कई महीनों तक बनाए रखना है।

सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन

वाराणसी ।  मोदी सिद्धार्थनगर से 9 मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण के बाद वाराणसी पहुंचे। यहां मेहदीगंज स्थित सभास्थल से पीएम ने देश को 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत' योजना का शुभारंभ कर उपहार दिया। साथ ही बटन दबाकर 5189 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ पीएम मोदी ने संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि देश ने कोरोना महामारी से अपनी लड़ाई में 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बड़े पड़ाव को पूरा किया है। बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से, मां गंगा के अविरल प्रताप से, काशीवासियों के अखंड विश्वास से, सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन का अभियान सफलता से आगे बढ़ रहा है। काशी में तो शिव और शक्ति निवास करते हैं, काशी में कष्ट और क्लेश से मुक्त कराती है। पीएम ने यह भी कहा कि जितना काम वाराणसी में पिछले 7 साल में हुआ है, उतना पिछले कई दशकों में नहीं हुआ। आज केंद्र और राज्य में वो सरकार है जो गरीब, दलित, शोषित-वंचित, पिछड़े, मध्यम वर्ग, सभी का दर्द समझती है। पीएम मोदी ने कहा कि आज 75 हजार करोड़ के कामों का लोकार्पण हो रहा है। इन योजनाओं को महादेव का आशीर्वाद है। महादेव के आशीर्वाद से कष्टों से मुक्ति स्वाभाविक है।

सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन

गांव और ब्लॉक स्तर तक हमारे हेल्थ सिस्टम में आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता आए, इसके लिए आज काशी से मुझे आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन राष्ट्र को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है।

इसके साथ ही काशी के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े करीब 5 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण किया गया है। इसमें सड़कों से लेकर घाटों की सुंदरता, गंगा और वरुणा की साफ-सफाई, पार्किंग स्थलों और बीएचयू की सुविधाओं से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट त्योहारों के इस मौसम में जीवन को सुगम, समृद्ध बनाने के लिए काशी में हो रहा विकास पर्व एक प्रकार से पूरे देश को नई ऊर्जा, नई शक्ति देने वाला है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget