हार्ट अटैक के पांच लक्षण


अगले या जबड़े का दर्द वैसे तो पूरी तरह से दिल से संबंधित नहीं है, लेकिन अगर आपके सीने के ठीक बीच में दर्द या दबाव है, जो आपके गले या जबड़े तक फैला हुआ है, तो यह हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है

 हार्ट अटैक से फिल्म अभिनेताओं की मौत का सिलसिला जारी है। पिछले महीने ही बिग बॉस 13 के विनर और अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन हुआ था और अब कन्नड़ सिनेमा के पावर स्टार कहे जाने वाले एक्टर पुनीत राजकुमार का शुक्रवार को निधन हो गया। हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें बंगलुरु के एक अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था। वह अभी महज 46 साल के थे। विशेषज्ञ कहते हैं कि हृदय रोग एक बहुत ही घातक बीमारी है। इसकी वजह से हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। आमतौर पर यह बीमारी बुजुर्गों में अधिक देखने को मिलती है, लेकिन अब कम उम्र के लोगों को भी यह तेजी से अपनी चपेट में ले रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह लोगों की बदली हुई लाइफस्टाइल है, जो हार्ट अटैक की समस्या को बढ़ा रही  है। ऐसे में आइए जानते हैं हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों के बारे में, जिन्हें नजरअंदाज करने की गलती किसी को भी नहीं करनी चाहिए। 

सीने में बेचैनी 

यह हार्ट अटैक के सबसे आम लक्षणों में से एक  है। अगर आपकी छाती में दर्द, जकड़न या दबाव महसूस हो रहा है तो हिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है। किसी-किसी को तो ऐसा लगता है कि जैसे उनकी छाती पर कोई हाथी बैठ गया हो। इस संकेत को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

जी मिचलाना, सीने में जलन, अपच या पेट दर्द 

हार्ट अटैक के दौरान कुछ लोगों में जी मिचलाना, सीने में जलन, अपच या पेट दर्द जैसे लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। कभी-कभी तो उल्टी की शिकायत भी हो सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि इस तरह के लक्षण महिलाओं में अधिक देखने को मिलते हैं। 

बांह में दर्द 

हार्ट अटैक के लक्षणों में बांह में दर्द भी शामिल है। विशेषज्ञ कहते हैं कि यह दर्द छाती से शुरू होकर बाहर की ओर बढ़ता जाता है। हालांकि कुछ लोगों में हाथ में दर्द भी हार्ट अटैक के लक्षण के रूप में सामने आया है। 

चक्कर आना 

वैसे तो चक्कर आने की समस्या को आम समस्या माना जाता है, क्योंकि कभी-कभी काफी देर तक भूखे-प्यासे रहने पर यह समस्या होती है, लेकिन अचानक अस्थिर महसूस करने और सीने में तकलीफ के साथ-साथ सांस लेने में दिक्कत को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।  

गले या जबड़े में दर्द 

गले या जबड़े का दर्द वैसे तो पूरी तरह से दिल से संबंधित नहीं है, लेकिन अगर आपके सीने के ठीक बीच में दर्द या दबाव है, जो आपके गले या जबड़े तक फैला हुआ है, तो यह हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget