दूध उबालते समय बर्तन के ऊपर क्यों रखना चाहिए चम्मच?


वैसे तो बहुत छोटा सा काम है लेकिन कई बार ये काम काफी बड़ा महसूस होने लगता है। खासकर तब जब आपको स्पेशली दूध उबालने के लिए किचन में खड़ा होना पड़े और आपको किसी और काम को करने की जल्दी हो। मुश्किल ये है कि अगर आपका ध्यान किसी और काम को करने में है और आपने दूध उबलने रख दिया है। तो नज़र हटते ही ये बर्तन से बाहर आ जाता है और गैस चूल्हे के साथ किचन प्लेटफॉर्म सब गंदा कर देता है।

इन तरीकों से गर्म करें दूध, तो उबलने पर नहीं निकलेगा बर्तन के बाहर

इसलिए कई बार लोग दूध उबालते समय बर्तन के ऊपर लकड़ी का चम्मच रख देते हैं। हो सकता है कि आपने भी ये ट्रिक कभी अपनाई हो। लेकिन क्या आप इसके पीछे छुपे लॉजिक के बारे में जानते हैं कि आखिर एक चम्मच दूध को उबलने से कैसे रोकता है? अगर नहीं तो आइये आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

दूध उफन कर बर्तन से बाहर क्यों आता है

दूध के बर्तन पर लकड़ी का चम्मच रखने के पीछे क्या लॉजिक है। इसके पहले आपको बता दें कि आखिर दूध उबल कर बर्तन से बाहर क्यों आता है।वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाये तो दूध जैसे-जैसे गर्म होता जाता है। वैसे-वैसे दूध में मौजूद पानी ऊपर की ओर जाकर स्टीम में बदलने लगता है। इसके चलते बर्तन में नीचे की तरफ फैट और मिल्क प्रोटीन की एक मोटी परत बनने लगती है। ये परत मोटी होती जाती है जिसकी वजह से दूध इसको तोड़ नहीं पाता है और उबलने लगता है। फिर जैसे ही ये परत टूटती है दूध उफन कर बर्तन से बाहर चला जाता है।

दूध को बर्तन से बाहर आने से ऐसे रोकता है चम्मच

दरअसल जब दूध या किसी और चीज को उबलने के लिए रखा जाता है तो गर्म होने पर उसमें बुलबुले बनने लगते हैं। ये बुलबुले अगर एक ही जगह पर इकठ्ठा हो जाते हैं तो ये दूध में उबाल पैदा कर देते हैं। जिससे दूध बर्तन से बाहर निकलने लग जाता है। ऐसे में एक चम्मच या कलछी अगर दूध के बर्तन के ऊपर रख दी जाती है, तो इससे ये बुलबुले फूटते रहते हैं। 

इसकी वजह से दूध बर्तन से बाहर नहीं आ पाता है। अगर आपको भी किचन में खड़े रहकर दूध उबालने में समय खराब करना पसंद नहीं है तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget