पकौड़े बनेंगे होटल जैसे क्रिस्पी


बेसन घोलते समय अपनाएं ये ट्रिक्स

बारिश की शाम हो या सर्दी की सुबह, चाय के साथ बेसन के क्रिस्पी पकौड़े हर किसी को पसंद होते हैं। अगर आपने कभी सड़क के ठेले या किसी चाय के होटल के पकौड़े खाए होंगे तो नोटिस किया होगा कि वैसा स्वाद घर पर नहीं मिलता। आपको भी क्रिस्पी कुरकुरे पकौड़े पसंद हैं तो बेसन घोलते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें बेसन घोलते वक्त अपनाएंगे तो लोग आपके हाथ के पकौड़ों के फैन हो जाएंगे।

कई बार पकौड़े कढ़ाई से निकालते वक्त तो क्रिस्पी होते हैं पर खाने चलो तो मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए आपको बेसन घोलने के तरीक से लेकर तलने वाले तेल के टम्परेचर तक का ध्यान रखना होगा।

 पकौड़े के लिए बेसन को हमेशा ठंडे पानी से घोलें। बेसन को एक दिशा में घोलें और ध्यान रखें कि इसमें गांठें न रह जाएं। दूसरी चीज ये भी याद रखनी है बेसन बहुत ज्यादा पतला न हो जाए और बहुत गाढ़ा भी न रहे।

 पकौड़े के लिए बेसन घोलते वक्त इसमें चावल या मकई का आटा मिला दें। इससे पकौड़े क्रिस्पी बनेंगे। वहीं तेल अच्छी तरह गरम हो जाने दें तभी पकौड़े तलें। जल्दबाजी में पकौड़े डालने से ये सॉफ्ट हो जाएंगे।

पकौड़े का बेसन घोलते वक्त इसमें -10 बूंद गरम तेल मिला लें। एक चीज और ध्यान रखें कि अगर आप प्याज, आलू या मिक्स वेज के पकौड़े बना रहे हैं तो इनका पानी सुखा लें। इसके लिए सब्जियां पहले काटकर इनमें नमक डालकर रख दें। जब पकौड़े बनाने चलें तो सब्जियों को निचोड़कर डालें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget