लखनऊ में डेंगू का कहर

मिले 19 नए मरीज, आंकड़ा 400 पार

लखनऊ

डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को 19 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। यह मरीज आलमबाग, अलीगंज, इंदिरानगर, एनके रोड, रेडक्रास, चिनहट, टूडियागंज आदि क्षेत्र में पाए गए हैं। जनवरी से अब तक 405 लोग डेंगू की जद में आ चुके हैं। सबसे ज्यादा सितंबर में 313 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। फैजुल्लागंज, गोमतीनगर, इंदिरानगर, जानकीपुरम, पुराने लखनऊ और खदरा जैसे इलाकों में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज आ रहे हैं। डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता में है। डेंगू प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चला रहा है। मरीज के घर के आसपास करीब 50 लोगों की स्क्रीनिंग कराई जा रही है। बुखार पीड़ितों की जांच कराई जा रही है।

50 घरों में मिला डेंगू का लार्वा

डेंगू-मलेरिया पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग घरों में जांच का अभियान चला रहा है। टीमों ने 2488 घरों में जांच की। इसमें 50 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाई गईं। इन घरों में कूलर, खाली बर्तन, गमले आदि में डेंगू मच्छर के लार्वा मिले हैं। इन्हें नोटिस जारी कर चेतावनी दी गई है।

उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. केपी त्रिपाठी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके रावत जिला मलेरिया अधिकारी डीएन शुक्ला ने आशियाना सेक्टर-एच कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी का निरीक्षण किया। साथ ही नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम ने त्रिवेणीनगर, फैजुल्लागंज, जानकीपुरम, राजाजीपुरम, गढी पीर खॉ, गोमतीनगर, आशियाना वार्ड के आस-पास के क्षेत्रों का भ्रमण किया। एंटीलार्वा का छिड़काव कराया। टीमों को कई जगह जल भराव मिला। स्थानीय लोगों में मच्छरों के पनपने की शिकायत दर्ज कराई है। अधिकारियों ने समस्या जल्द ही दूर कराने का आवश्वासन दिया।

Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget