सर्दियों में क्यों काली पड़ती है स्किन?


सर्दियों में स्किन काली पड़ने का यह भी एक बड़ा रीजन हो सकता है। हम में से कई लोग सर्दियों में गर्म कॉफी, गर्म चॉकलेट जैसी चीजों का काफी ज्यादा सेवन करते हैं। ऐसे में कॉफी और चॉकलेट में कैफीन आपकी स्किन को अंदर से डैमेज करता है, जिसके कारण आपकी स्किन ड्राई और काली पड़ने लगती है।

सर्दियों में स्किन पर कई तरह की परेशानियां होती हैं। ठंड और शुष्क हवाओं की वजह से स्किन पर कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं। इन महीनों में स्किन खुरदरी, शुष्क और काली पड़ने लगती है। खासतौर पर यह समस्याएं उन लोगों को अधिक होती है, जो अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाते हैं। सर्दियों में स्किन ड्राई और पपड़ीदार होने का कारण तो सभी जानते होंगे, लेकिन शायद हम में से कई लोगों को समझ नहीं आता है कि आखिर सर्दियों के महीने में स्किन काली क्यों पड़ने लगती हैं। आज हम इस लेख में आपको इसी समस्या के बारे में बताएंगे। आखिर सर्दियों में स्किन क्यों काली पड़ती है?

नमी की कमी के कारण

सर्दियों में हम में कई लोग तुलनात्मक रूप से काफी कम पानी पीते हैं। जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। पानी का सेवन कम करने की वजह से आपकी स्किन ड्राई और काली नजर आ सकती है। अगर आप सही मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपकी स्किन ग्लो करती है। वहीं, अगर पानी का कम मात्रा में सेवन करने वाली की स्किन काफी खराब हो सकती है। इसलिए अगर आप सर्दियों में कम पानी पीने की गलती कर रहे हैं, तो इसे आज ही छोड़ दें।

शुष्क हवाएं

ठंड के सीजन में हवा में नमी काफी कम होती है। सर्दियों की हवा अपकी स्किन को ड्राई कर सकती है। ड्राई हवाओं की वजह से आपकी स्किन काली नजर आ सकती है। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए सर्दियों में स्किन पर रोजाना मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर लगाने से आपके स्किन की ऊपरी परत हाइड्रेट रहती है। एक्सपर्ट का कहना है कि सर्दियों में भारी लोशन या क्रीम आपकी स्किन को लंबे समय तक नमी प्रदान कर सकती है, जिससे आपकी स्किन काली नहीं पड़ेगी। साथ ही आपकी बनी रहेगी।

गर्म पेय पदार्थों का सेवन

सर्दियों में स्किन काली पड़ने का यह भी एक बड़ा रीजन हो सकता है। हम में से कई लोग सर्दियों में गर्म कॉफी, गर्म चॉकलेट जैसी चीजों का काफी ज्यादा सेवन करते हैं। ऐसे में कॉफी और चॉकलेट में कैफीन आपकी स्किन को अंदर से डैमेज करता है, जिसके कारण आपकी स्किन ड्राई और काली पड़ने लगती है। साथ ही इस तरह के पेय पदार्थ आपकी स्किन को डिहाइड्रेट करते हैं, जिसके कारण आपकी स्किन काली पड़ सकती है। अगर आप सर्दियों में अपनी स्किन पर निखार चाहते हैं, तो अधिक से अधिक पानी पिएं और स्किन को हाइड्रेट रखें। इससे आपकी स्किन का कालापन दूर होगा।

सनस्क्रीन न लगाने की गलती

सर्दियों में धूप कम निकलती है, जिसके कारण लोगों को लगता है कि इस दौरान टैनिंग की परेशानी नहीं होगी। इस गलतफहमी के चलते कई लोग सर्दियों में सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं। ऐसे में स्किन काली पड़ने लगती है। इसलिए ध्यान रखें कि सर्दियों में भी बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाने की जरूरत है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी स्किन काली पड़ सकती है।

ऊनी कपड़े

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए ऊनी कपड़े पहनना बहुत ही जरूरी है, लेकिन इसकी वजह से आपकी स्किन पर जलन और खुजली पैदा हो सकती है। कुछ लोगों को तो ऊनी कपड़ों से एलर्जी होती है। अगर आपको भी ऊनी कपड़ों से एलर्जी है, तो स्किन में खुजली और ड्राईनेस की शिकायत हो सकती है। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक ऊनी कपड़े पहते हैं, तो आपकी स्किन पर खुजली और ड्राईनेस की वजह से स्किन काली पड़ सकती है। इसलिए ऊनी कपड़ा खरीदते वक्त उसकी क्वालिटी पर ध्यान दें। ऐसा कपड़े लें, तो आपकी स्किन के हिसाब से ठीक हो।

सर्दियों में स्किन में नमी की काफी कमी होती है। वहीं इस दौरान प्रदूषण भी काफी ज्यादा बढ़ते हैं। जिसकी वजह से आपकी स्किन काली पड़ सकती है। इसलिए अगर आप स्किन के कालेपन से बचना चाहते हैं, तो अपनी स्किन को हाइड्रेट रखें। साथ ही प्रदूषण से बचने की कोशिश करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget