कश्‍मीर में यूपी-बिहार के दो लोगों की गोली मार कर हत्‍या

आतंकियों के निशाने पर 200 गैर कश्‍मीरी


श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर गैर कश्मीरियों को निशाना बनाकर हमले हुए हैं। आतंकवादियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके में बिहार के एक गोलगप्पे वाले की गोली मारकर हत्या कर दी है तो पुलवामा में यूपी के रहने वाले सगीर अहमद की जान ले ली है। आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

बिहार के बांका के रहने वाले अरविंद कुमार को आतंकियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके में गोली मार दी। कुमार की मौके पर ही मौत हो गयी। कुछ देर बाद ही पुलवामा में यूपी के सहारनपुर के रहने वाले बढ़ई सगीर अहमद को गोली मार दी। हमले में बुरी तरह घायल सागीर ने भी दम तोड़ दिया। 

शनिवार को ही पुलिस ने यह दावा किया है कि श्रीनगर में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की पिछले हफ्ते हुई हत्या में शामिल 3 आतंकवादियों को 24 घंटे के अंतराल में मार गिराया।  पाकिस्तानी साजिश के मुताबिक, हाल ही में आतंकियों ने कई गैर-मुस्लिम और गैर-कश्मीरी लोगों की जान ली है। 5 अक्टूबर को श्रीनगर में बिहार के एक रेहड़ी वाले की हत्या कर दी गई थी। सितंबर में कुलगाम के नेहामा इलाके में आतंकियों ने बिहार के एक मजदूर की हत्या कर दी थी।

इसी महीने आतंकियों ने 8 नागरिकों की हत्या कर दी है। इनमें से 5 अल्पसंख्यक समुदाय से हैं और 6 हत्याएं ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में हुई हैं। पिछले सप्ताह श्रीनगर के एक सरकारी स्कूल के अंदर महिला प्रधानाध्यापक और एक शिक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रमुख कश्मीरी पंडित और श्रीनगर की सबसे प्रसिद्ध फार्मेसी के मालिक माखन लाल बिंद्रू की गोली मारकर हत्या कर दी गई। एक 'चाट' विक्रेता, बिहार के वीरेंद्र पासवान और एक अन्य नागरिक, मोहम्मद शफी लोन की भी आतंकियों ने जान ले ली थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021 में अब तक कुल 30 नागरिकों को आतंकवादियों ने मार गिराया है।

पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई ने हाल ही में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में कई आतंकी संगठनों के नेताओं से मुलाकात की है और उन्हें जम्मू-कश्मीर में और हमले करने को कहा है, जिनमें कश्मीरी पंडितों और गैर-मुस्लिमों को निशाना बनाने को कहा गया है। सुरक्षा एजेंसियों को इनपुट मिला है कि आतंकियों के निशाने पर करीब 200 गैर कश्‍मीरी हंै।

सेना का बदला

जम्मू-कश्मीर के पांपोर में सुरक्षाबलों ने शनिवार को एनकाउंटर में 2 आतंकियों को मार गिराया। मारे गए दहशतगर्दों की पहचान उमर मुस्ताक खांडे और शाहीद बशीर के तौर पर हुई है। दोनों आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे। कश्मीर जोन पुलिस ने बताया कि खांडे श्रीनगर के बघाट में 2 पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल था। साथ ही वह अन्य आतंकी गतिविधियों का भी हिस्सा रहा है। इनके पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं।

कश्मीर के IGP विजय कुमार ने बताया कि नागरिक हत्याओं के बाद 9 मुठभेड़ों में 13 आतंकवादी मारे गए हैं। श्रीनगर में 5 में से 3 आतंकवादियों को हमने 24 घंटे से भी कम समय में ढेर कर दिया है। उन्होंने कहा कि सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है। बचे 2 दहशतगर्दों को भी जल्द ही मार गिराएंगे।

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला  और  पीडीपी के नेता महबूबा मुफ्‍ती ने हत्या की निंदा की है। उमर ने ट्वीट किया, 'श्रीनगर में हुए आतंकी हमले में रेहड़ी-पटरी बेचने वाले अरविंद कुमार के मारे जाने की कड़ी निंदा करता हूं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget