जब बच्चा माता-​पिता से करने लगे नफरत


हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार देने की भरपूर कोशिश करते हैं, और साथ में लाड प्यार से पाल-पोस कर बड़ा भी करते हैं, लेकिन कई बार बच्चों के मुंह से कुछ ऐसे शब्द निकल जाते हैं जो माता-पिता को तकलीफ पहुंचा जाते हैं। उन्हीं में से एक शब्द है 'आई हेट यू' (मैं आपसे नफरत करता हूं।) इन शब्दों से आपको आहत होने की जरूरत नहीं, बस जरूरत है तो समझने की, कि कैसे आप इस परिस्थिति का सामना कर सकते हैं।

​कैसी प्रतिक्रिया दें

जब बच्चा अपने माता-पिता से कहता है कि मैं आपसे नफरत करता हूं या ‘I hate you’ । यह शब्द माता-पिता के लिए तकलीफदायक होता है।यह शब्द माता-पिता की भावनाओं को चोट पहुंचाता है, साथ ही साथ माता-पिता को यह शब्द सुनकर गुस्सा भी आता है। इन शब्दों को सुनने के बाद हर माता-पिता के दिमाग में यह बात जरूर आती है कि हमने अपने बच्चों के पालन पोषण में कहां गलती की और अधिकतर माता-पिता इन शब्दों को सुनकर बच्चों को कठोर लहजे में जवाब भी देते हैं।

​पहला कदम

ऐसी परिस्थितियों में सबसे जरूरी होता है माता पिता का धैर्य। इस नाजुक परिस्थिति से निपटने के लिए सबसे पहले आपको शांत रहना होगा। अगर इस तरह के मुद्दों पर आप गुस्से में अपने बच्चों को जवाब देते हैं, तो आपका गुस्से से भरा शब्द आपको बच्चे से दूर कर सकता है। इसलिए अपने आप को शांत रहने का मौका दें। अपने आपको थोड़ा समय दें, और धैर्य के साथ बच्चों के साथ बात करें।

हर उम्र के बच्चों से अलग तरीके से बात करने की जरूरत होती है। हमें यह निर्धारित करना होगा कि किस उम्र के बच्चों के साथ किस तरीके से इस नाजुक मुद्दे पर बात करना है।

​छोटे बच्चे

आजकल बहुत बार छोटे बच्चों के मुंह से भी ‘I Hate you’ शब्द सुना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इतने छोटे बच्चों को ‘I hate you’ या ‘मैं आपसे नफरत करता हूं’ शब्द का मतलब ही नहीं पता होता। छोटे बच्चों को जब टीवी बंद करने या चॉकलेट खाने से मना करने जैसी छोटी बातों पर गुस्सा आता है तब बच्चे अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए इन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं।

इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बच्चे से बिल्कुल उल्टी प्रतिक्रिया दें। यदि बच्चा ‘आई हेट यू कहे’ तो आप कहें ‘आई लव यू।’ धीरे-धीरे बच्चे इस शब्द का प्रयोग करना बंद कर देंगे।

बढ़ते हुए बच्चे

बढ़ते हुए बच्चे इस शब्द का थोड़ा बहुत मतलब समझते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर बार बच्चा इन शब्दों का इस्तेमाल जानबूझकर करे। ‘आई हेट यू’ शब्द के पीछे और आगे के बातों को जरूर ध्यान दें।

इन्हीं बातों में छिपा होता है बच्चों के कहने का असली मकसद। असली समस्या इन शब्दों के आसपास होती है। एक बार समस्या समझने के बाद आप इस बारे में बच्चे से तभी बात करें जब बच्चे का दिमाग शांत हो।

​किशोरावस्था के बच्चे

बड़े हो चुके बच्चे जिन्हें हम टीनएजर्स भी कहते हैं, ऐसे बच्चों के साथ चीजें थोड़ी मुश्किल हो जाती हैं। इस उम्र के बच्चों को समझना माता-पिता के लिए सबसे मुश्किल काम हो सकता है। इस उम्र के बच्चे ‘आई हेट यू’ का मतलब अच्छी तरह समझते हैं, और कई बार इन शब्दों का इस्तेमाल वे जान-बूझकर अपने माता-पिता को तकलीफ पहुंचाने के लिए ही करते हैं।

ऐसी स्थिति में बच्चों को समझाने से पहले आपको खुद में धैर्य रखने की जरूरत पड़ेगी। आपको पहले अपने आप को शांत करने का समय देना होगा। एक बार आप शांत स्थिति में आ जाएं तब बच्चे को प्यार से समझाने की कोशिश करें, कि इन शब्दों का उपयोग करना सही नहीं है। भविष्य में होने वाले दुष्परिणामों के बारे में भी बात जरूर करें।हर समस्या का समाधान जरूर होता है, बस जरूरत होती है सही समय पर और सही तरीके से समस्या से निपटने की। इसलिए जब भी कभी कोई समस्या आए तो घबराएं नहीं, बल्कि शांत मन से समस्या का समाधान ढूंढें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget