नैचुरल चीज़ों से बनाएं बॉडी वॉश


यदि आपके दिन की शुरुआत भी बहुत जल्दबाज़ी में होती है और आपके पास नहाने के बाद के ब्यूटी रूटीन के लिए बिल्कुल टाइम नहीं होता है, जिसकी वजह से आप अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रख पाती हैं, तो क्यों न आप घर पर ही अपना बॉडी वॉश तैयार करें. ये बॉडी वॉश केमिकल फ्री भी होंगे और आपकी त्वचा को गहराई से पोषित भी करेंगे. आप अपनी पसंद के इन्ग्रीडिएंट्स इसमें जोड़कर अपनी त्वचा को ख़ूबसूरत बनाए रख सकती हैं.

मॉइस्चराइज़िंग बॉडी वॉशः संवेदनशील और रूखी त्वचा के लिए आपको चाहिए

3/4 कप कैस्टियल सोप (वेजेटेबल ऑयल बेस्ड साबुन)

3/4 कप बादाम तेल

1/2 कप शहद

10 बूंदें रोज़ एसेंशियल ऑयल की

5 बूंदें लेमन ग्रामस एसेंशियल ऑयल की

बनाने का तरीक़ा

एक बाउल में सभी इन्ग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह मिलाएं. तैयार मिश्रण को एक डिस्पेंसर पम्प वाली बोतल में उड़ेलें. आप इस शावर जेल का इस्तेमाल लूफ़ा के साथ कर सकते हैं.

फ़ायदे

शहद त्वचा की नैसर्गिक नमी को बनाए रखने में मदद करेगा. इसके अलावा रूखी और संवेदनशील त्वचा की आम समस्याओं जैसे-एक्ज़िमा, शहरी पर के मुहांसों, सोराइसिस जैसी समस्याओं को ठीक करने में भी सहायक है.

ऊर्जावान महसूस कराने वाला बॉडी वॉशः ऑइली त्वचा के लिए आपको चाहिए

1 1/2 कप लिक्विड कैस्टियल सोप

4 टीस्पून ग्लिसरीन

10 बूंदें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की

10 बूंदें लान्ग-लान्ग एसेंशियल ऑयल

बनाने का तरीक़ा

सभी इन्ग्रीडिएंट्स को एक बाउल में इकट्ठा करें. इन्हें तब तक अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि एकसार मिश्रण तैयार न हो जाए. अब तैयार लिक्विड को अपने पुराने शावर जेल की ख़ाली बोतल में भरें और नियमित रूप से इसे नहाते वक़्त साबुन या बाज़ार से लिए गए शावर जेल की जगह इस्तेमाल करें.

फायदे

ग्लिसरीन और कैस्टियल बॉडी वॉश आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, वहीं पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल आपको ऊर्जावान व तरोताज़ा महसूस कराता है. चाइनीज़ लांग-लांग ऑयल आपकी त्वचा को रिलैक्स करता है.

संतुलन बनाने वाला बॉडी वॉशः रूखी त्वचा के लिए आपको चाहिए

2 कप सुगंधरहित कैस्टियल सोप

3 टेबलस्पून बादाम का तेल

2 टेबलस्पून नींबू का रस

1 कप गुलाब जल

15-20 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की

बनाने का तरीक़ा

एक बॉटल में सारे इन्ग्रीडिएंट्स को डालें और बॉटल को अच्छी तरह शेक करें. जब सभी इन्ग्रीडिएंट्स आपस में घुल जाएं, तो इसे डिस्पेंसर कैप वाले बोतल में उड़ेल कर इस्तेमाल करें.

फ़ायदे

बादाम तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और त्वचा को इंफ़ेक्शन्स और खुजली से दूर रखता है. गुलाब जल त्वचा को दमकाए रखने में मदद करता है. नींबू का रस डिसइन्फ़ेक्टेंट की तरह काम करता है. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल त्वचा के मॉइस्चर लेवल को संतुलित और त्वचा को रिलैक्स करता है.


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget