फिट एंड फाइन रहें


आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। खासकर कोरोना महामारी के दौर में सेहत पर ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा संतुलित आहार लेने, रोजाना एक्सरसाइज करने और तनाव से दूर रहने की सलाह देते हैं। लापरवाही बरतने से सेaहत पर प्रतिकूल असर पड़ता है। खासकर तनाव कई बीमारियों की जड़ है। इनमें मोटापा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप मुख्य हैं। उच्च रक्तचाप की बीमारी तनाव के चलते होती है। वहीं गलत खानपान से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है। इन बीमारियों से बचाव के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-

बादाम खाएं: New England Journal of Medicine में छपी एक शोध के जरिए खुलासा हुआ है कि रोजाना बादाम खाने से बीमारियों से होने वाली मौत का खतरा 20 फीसदी कम हो जाता है। बादाम में विटामिन-इ, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए रोजाना बादाम जरूर खाएं।

संतरा खाएं : University of Pisa की एक शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना नारंगी खाने से cardiovascular बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। नारंगी में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है। इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं (white blood cells) और एंटीबॉडी (antibodies) का उत्पादन करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए रोजाना संतरे खाएं।

खीरा खाएं : हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खीरे में 96 फीसदी पानी होता है। इससे शरीर हायड्रेट रहता है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है। खीरा में विटामिन-ए, बी, सी, मैंगनीज, कॉपर, पोटैशियम पाया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। वहीं खीरा में विटामिन बी1, बी5 और बी7 भी पाए जाते हैं, जो तनाव को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में खीरा जरूर शामिल करें। इसके अलावा, डाइट में अदरक और बीन्स भी शामिल करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget