लालपरी का सफर हुआ महंगा


मुंबई

ऐन दिवाली के मौके पर आम लोगों की लाल परी यानी महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन महामंडल (एसटी) की बसों का किराया 17.17 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की वजह से किराया बढ़ा है और इससे टिकट की दरों में कम से कम 5 रुपए की बढ़ोतरी होगी। किराए की नई दर सोमवार आधी रात से लागू हो जाएगी।

महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन महामंडल के प्रबंध निदेशक शेखर चैन्ने ने कहा कि डीजल की दरों में बढ़ोतरी की वजह से एसटी बसों का किराया  17.17 फीसदी बढ़ाया गया है। इससे महामंडल को करीब 50 करोड़  रुपए की अतिरिक्त आय हो सकेगी। एसटी ने तीन साल बाद किराए में बढ़ोतरी की है। साधारण, शयन-आसन, शिवशाही, शिवनेरी व अश्वमेध के किराए में पहले चरण में बढ़ोतरी नहीं होगी, जबकि दूसरे चरण के बाद यानी 6 किलोमीटर के बाद टिकट पर बढ़ोतरी लागू होगी। जिन यात्रियों ने पहले ही टिकटों का आरक्षण कराया है, उनसे बढ़ी हुई रकम वसूल की जाएगी।

एसटी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि रात में चलने वाली बसों का किराया 5 से 10 रुपए कम किया गया है। अभी तक शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे के दौरान चलने वाली बसों के लिए नाइट फेयर लागू होता था, जो दिन के किराए से 18 फीसदी ज्यादा होता था। अब दिन व रात में चलने में वाली बसों का किराए एक समान होगा।

एसटी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट  

दिवाली के मौके पर एसटी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाने और दिवाली भेंट के रूप में अधिकारियों को 5 हजार तथा कर्मचारियों को 2500 रुपए देने की घोषणा परिवहन मंत्री और एसटी महामंडल के अध्यक्ष अनिल परब ने की है। परब ने कहा कि इस फैसले का लाभ एसटी महामंडल के तकरीबन 93 हजार से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों को होगा। विशेष बात यह है कि हर महीने की 7 तारीख को मिलने वाला वेतन इस बार नवंबर माह की पहली तारीख को यानी दिवाली पूर्व मिलेगा। परब ने एसटी कर्मचारियों की मीठी दिवाली में सहयोग करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार का आभार प्रकट किया है।  

मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों की मांग थी कि महंगाई भत्ता बढ़ाया जाए। इस मांग पर सकारात्मक प्रतिसाद देते हुए महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल कर्मचारियों को 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। इसमें 5 प्रतिशत की और बढ़ोतरी की गई है। ऐसे में अब अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 17 फीसदी हो जाएगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget