दांत दर्द के देशी नुस्खे


कहते हैं दांत दर्द से पीड़ादायी कोई दर्द नहीं होता। अब इसमें कितनी सच्चाई है, यह तो वही बता सकता है, जिसने खुद कभी दांत दर्द का सामना किया हो। दांत दर्द की सबसे बुरी बात यह है कि जब दर्द होने लगता है, तो पता नहीं लगता किस दांत में दर्द हो रहा है और उस वक्त यदि डेंटिस्ट आपकी पहुंच में न हो, तो कैसे इस दर्द से घर पर ही राहत पाएं, जानें यहां पर।

लौंग : लौंग में ऐंटी-इन्फ़्लैमेटरी, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-ऑक्सिडेंट और अन्य कई ऐसे गुण होते हैं, जो दांतों के दर्द को ठीक करते हैं और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। लौंग को दांत के बीच दबाकर रखें या फिर लौंग के तेल को कॉटन बॉल में रखकर उसे दर्द दे रहे दांत पर रखें। इससे कुछ ही मिनटों में दर्द का एहसास कम होने लगेगा।

नमक का पानी : एक ग्लास कुनकुने पानी में नमक मिलाकर दो से चार बार कुल्ला करने से भी दांत दर्द में राहत मिल सकती है। इससे दांत के आसपास के हिस्से में आई सूजन कम होती है और इंफ़ेक्शन पैदा करनेवाले बैक्टीरिया भी नष्ट होते हैं।

ऑयल पुलिंग तकनीक : ऑयल पुलिंग की मदद से भी आप दांत दर्द की छुट्टी कर सकते हैं। यह प्राचीन आयुर्वेदिक तरीक़ा आजकल पश्चिमी देशों में काफ़ी चलन में है। असल में यह तेल से कुल्ला करने जैसा ही है। तिल का तेल, नारियल का तेल या अपनी पसंद का अन्य कोई भी तेल लें और मुंह में डालकर 10 से 15 मिनट तक मुंह में घुमाएं। उसके बाद इसे थूक दें। कुनकुने पानी से मुंह को साफ़ करें और कुछ देर तक कुछ भी न खाएं। ध्यान रहे कि ऑयल पुलिंग के वक्त मुंह में लिए गए तेल को पिए नहीं। यह न केवल दांत दर्द ठीक करता है, बल्कि मुंह की दुर्गंध को भी कम करता है।

प्याज़ : कच्चे प्याज़ का एक टुकड़ा लें और दर्द दे रहे दांत पर इसे रखें। कुछ मिनट तक इसे यूं ही रखा रहने दें। फिर प्याज़ के टुकड़े को मुंह से निकाल कर फेंक दें। यह दर्द के एहसास को कम करता है और कीटाणुओं को ख़त्म करने में भी मददगार होता है।

अमरूद के पत्ते : मज़बूत दांत पाने के लिए अमरूद खाएं, यह तो आपने सुना ही होगा। अमरूद में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो दांतों को मज़बूत बनाते हैं और दर्द को कम करते हैं। जब तेज़ दर्द परेशान करे, तो अमरूद के तीन-चार पत्तों को अच्छी तरह साफ़ करके पानी में नमक के साथ डालें और 5 मिनट उबालें। इस उबले पानी को छानकर दिन में दो बार कुल्ला करें। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget