लंबे-घने मज़बूत बालों के लिए हेल्दी रेसिपीज


पालक सूप : 2 गड्डी पालक को साफ़ करके काट लें। इसे पानी में उबालें और इसकी प्यूरी बना लें। अब कड़ाही में थोड़ा-सा तेल गरम करें। एक बारीक़ कटा प्याज़ डालकर सुनहरा भून लें। फिर इसमें 1 टीस्पून कटा लहसुन और 2 बारीक़ कटी हरी मिर्च डाल दें। अब पालक की प्यूरी डालकर तब तक पकाएं, जब तक कि पालक अच्छी तरह गल न जाए। गरम-गरम पालक सूप का मज़ा लें।

शकरकंद की सब्ज़ी : 250 ग्राम शकरकंद को उबलाकर चौकोर काट लें। कड़ाही में थोड़ा-सा तेल डालें। करीपत्ता का छौंका लगाएं। फिर 3-4 बारीक़ कटी हरी मिर्च डालें। अब इसमें चौकोर कटा शकरकंद डालें और चलाते हुई पकाएं। थोड़ी देर बाद इसमें एक मुट्ठी भुनी हुई मूंगफली और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। बारीक़ कटे हरे धनिया से सजाएं।

ड्राई फ्रूट्स सलाद : 2 कप बारीक़ कटे सीज़नल फ्रूट्स (सेब, केला, संतरा आदि) में 1 कप ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश आदि) मिलाएं। इसमें 1 टेबलस्पून दूध की मलाई और आधा टीस्पून शहद डालकर ड्रेसिंग करें। तैयार ड्राई फ्रूट्स सलाद का मज़ा लें।

हेल्दी टिप: ड्राई फ्रूट्स खाने से बाल स्वस्थ और ख़ूबसूरत नज़र आते हैं। 

गाजर का जूस : छोटे साइज़ के 5 गाजर छीलकर जूसर में डालें। तैयार जूस को छलनी से छान लें। ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें।

एप्पल-अखरोट का सलाद :2 बड़े सेब को चौकोर काटकर एक बाउल में डाल दें। अब इसमें 2 टेबलस्पून अखरोट डालकर मिलाएं। 1 टेबलस्पून मिल्क क्रीम और शहद से सलाद की ड्रेसिंग करें। तैयार है एप्पल-अखरोट सलाद का सलाद।

मशरूम सलाद : 250 ग्राम मशरूम को उबालें। अब मशरूम को काटकर एक बाउल में डाल दें। फिर इसमें 1 टेबलस्पून बारीक़ काटकर सोआ डालें। स्वादानुसार कुटी हुई कालीमिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

टमाटर का सूप : मीडियम साइज़ के छिले हुए 5 टमाटर को प्रेशर कुकर में उबाल लें। फिर मसलकर प्यूरी बना लें। अब एक कड़ाही में बटर गरम करें। करीपत्ते का छौंका लगाएं। 2 टीस्पून लहसुन डालकर भूनें। थोड़ा-सा लालमिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दें। अब टमाटर की प्यूरी डालकर मिलाएं। 


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