क्या खाने से बढ़ सकता है मोटापा?


आजकल के लोग बिना व्यायाम से अपना वजन बढ़ाते जा रहे हैं। ना आज के युवा अपने खानपान पर ध्यान देते हैं ना वो घर का खाना खाते हैं। जिसके चलते उनका मोटापा अधिक बड़ जाता हैं। अधिक मोटापा इन कारणों से बढ़ता हैं।

अक्सर हम डाइटिंग करने के चक्कर में पानी पीना छोड़ देते हैं, हम सोचते हैं कि जूस पीने से हमारे शरीर में मोटापा नहीं बढ़ेगा। जूस पीना हमारे डाइटिंग का एक हिस्सा बन जाता हैं। जबकि यह हमारे सेहत के लिए हानिकारक हैं। इसलिए डाइटिंग करते समय जूस के साथ-साथ पानी का खूब उपयोग करना चाहिए।

हमारे सुबह के नाश्ते में शुगर, फाइबर और कार्बोहाइड्रेड होना बहुत आवश्यक हैं। हम डाइटिंग के चक्कर में सुबह का नाश्ता करना बंद कर देते हैं, और अपने दैनिक क्रिया में पेय पदार्थ को शामिल करते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

हम अगर खाने में अधिक प्रोटीन लेते हैं, तो यह भी हमारे मोटापे के लिए खतरनाक हैं। हम अधिक प्रोटीन का सेवन तो कर लेते है, परन्तु हम उसकी खपत नहीं कर पाते हैं और वह हमारे शरीर में चर्बी के रूप में एकत्रित होना शुरू कर देती हैं। जिससे मोटापा बढ़ सकता हैं।

 कार्बोहाइडे्रट हमें भूख कम लगने में सहायक होता हैं। जब हम भोजन में कार्बोहाइड्रेट लेना बंद कर देते हैं, तो हमारी भूख कम नहीं होती बल्कि बढ़ जाती हैं। जिससे हम दिनभर खाते ही रहते हैं, जिसके कारण मोटाप कम होने की बजाय मोटापा बढ़ जाता हैं। इसलिए भोजन में कार्बोहाइडे्रट होना बहुत जरूरी हैं।

 हम डाइटिंग करते समय सोचते हैं कि अगर हम अधिक फल व सूखे मेवे खायेगे तो हमारा मोटापा कम होगा। लेकिन यह हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव डालते हैं, क्योंकि कई प्रकार के फलों में और मेवों में शुगर की मात्रा अधिक होती हैं। 


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget