पोषक तत्वों का खजाना अंजीर


अंजीर स्वाद और सेहत दोनों का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है. इसे फल और ड्राई फ्रूट दोनों की श्रेणी में रखा जाता है. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अंजीर इतनी फायदेमंद होती है कि इसे सुपरफूड माना जाता है. अंजीर में भरपूर मात्रा में तांबा, सल्फर, क्लोरिन विटामिन ए, बी और सी आदि ढेरों पोषक तत्व होते हैं. आमतौर पर ये फल हर मौसम में और हर जगह पर नहीं मिलता, इसलिए इसे ​सुखाकर ड्राईफूट के तौर बाजार में बेचा जाता है. अगर व्यक्ति दिन की शुरुआत दो भीगी हुई  अंजीर को खाकर करे, तो अपने शरीर को तमाम बीमारियों से बचा सकता है. यहां जानिए इसके ढेरों फायदों के बारे में.

आंखों के लिए : भरपूर मात्रा में विटामिन ए होने के कारण अंजीर को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन रेटिना के बुरे प्रभाव को रोकने का काम करता है.

कैंसर से बचाव :अंजीर में एंटी कैंसर गुण होते हैं. ऐसे में इसका रोजाना सेवन करने से कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचाव होता है. साथ ही कैंसर के म​रीज इलाज के साथ इसका सेवन करें, तो उनकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे उन्हें रोग से लड़ने की ताकत मिलती है.

डायबिटीज में फायदेमंद : इसके अलावा ये डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी उपयोगी होती है. कहा जाता है कि यदि डायबिटीज के मरीज इसके पत्तों का सेवन दवा के रूप में करें तो उन्हें इंसुलिन के इंजेक्शन पर निर्भर नहीं रहना पड़ता.

हाई बीपी के लिए: अंजीर में फाइबर, पोटैशियम, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाने के साथ हाई बीपी को नियंत्रित करते हैं. हाई बीपी के मरीजों को रोजाना रात में अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए.

हड्डियों के लिए अच्छी होती है: अंजीर को मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. इस लिहाज से ये हड्डियों के लिए भी काफी उपयोगी है. रोजाना इसे रात में दूध के साथ लेने से और अच्छे परिणाम मिलते हैं.


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