कमर दर्द की समस्या भगाएं दूर


 कमर दर्द सामान्य समस्या है। इससे कोई भी प्रभावित हो सकता है। National Institutes of Health के अनुसार 80 प्रतिशत लोग अपने जीवन में एक बार कमर दर्द जरूर महसूस करते हैं। कैल्शियम और विटामिन की कमी समेत बैठने के गलत तरीके कमर दर्द की शिकायत होती है। खासकर लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठने से रीढ़ की हड्डी में अकड़न पैदा हो जाती है। इसके चलते भी कमर दर्र की समस्या होती है। वहीं महिलाओं में कमर दर्द की शिकायत मासिक धर्म में गड़बड़ी और गर्भ में सूजन के चलते होती है। कमर दर्द से तत्काल निजात पाने के लिए लोग दर्द निवारक दवा का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इसका असर अल्पकालीन रहता है। अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं-

सही मुद्रा में बैठें

कोराना काल में लोग घर से ही काम करते हैं। इस दौरान लोग घंटों लैपटॉप और पीसी के पास बैठकर वर्क करते हैं। वहीं खाली समय में मोबाइल सर्फिंग करते हैं। इस मुद्रा में कमर सीधी नहीं रहती है। इससे रीढ़ की हड्डी (स्पाइनल कॉर्ड) पर दबाव पड़ता है। इस वजह से पीठ अथवा कमर दर्द की शिकायत होती है। इसके लिए सही मुद्रा में बैठें। अपनी स्पाइन को सीधी रखें। इससे गर्दन पर भी कम दबाव पड़ता है।

एक्सरसाइज करें

आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। डॉक्टर्स फिट रहने के लिए रोजाना वर्कआउट करने की सलाह देते हैं। अगर आप वर्कआउट नहीं कर पाते हैं, तो मॉर्निंग वॉक (सुबह में पैदल जरूर जाएं) जरूर करें। इस दौरान स्ट्रेचिंग भी करें। इससे एंडोर्फिन्स उत्सर्जित होता है, जो कमर दर्द को दूर करने में मददगार साबित होता है।


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