चीन के सामने भारत का ‘योद्धा’ तैनात

LAC पर Pinaka और Smerch    दुश्मन के इलाके में स्ट्राइक करने की क्षमता


नई दिल्ली

अरुणाचल प्रदेश और असम बॉर्डर के बीच एक जगह, जो लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से दूर है और जिसे एलएसी का डेप्थ एरिया कहा जाता है। यह एलएसी से दूर जरूर है, लेकिन यहां तैनात रॉकेट लॉन्‍च सिस्टम से दुश्मन के इलाके में अंदर तक स्ट्राइक कर सटीक निशाना लगाया जा सकता है। ईस्टर्न लद्दाख में एलएसी पर तनाव के बीच भारत ने एलएसी पर अपनी पूरी तैयारी रखी है। भारत की डिफेंसिव यानी आत्मरक्षा की ही नहीं, बल्कि ऑफेंसिव यानी आक्रामक तैयारी भी पूरी है। ईस्टर्न सेक्टर में भारतीय सेना ने मल्टीबैरल रॉकेट लॉन्‍च सिस्टम स्मर्च और मल्टी रॉकेट लॉन्‍च सिस्टम पिनाका को तैनात किया है।

सैन्य अधिकारियों की अहम बैठक

चीन और पाकिस्तान  के साथ लगती सीमाओं पर बढ़ी गतिविधियों के बीच भारतीय सेना के टॉप अधिकारी सोमवार को हाई लेवल मीटिंग करने वाले हैं। इस बैठक में चीन-पाकिस्तान की बढ़ती गतिविधियों से मुकाबला करने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। बता दें कि बीते कुछ समय में पाकिस्तान की तरफ से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सीजफायर उल्लंघन के मामले सामने आए हैं। 

साथ ही पाकिस्तान घुसपैठ के प्रयास लगातार कर रहा है। वहीं चीन की तरफ से पूर्वी सीमाओं पर सैनिकों की तैनाती की जा रही है। आर्मी कमांडरों की बैठक में चीन के साथ लगती उत्तरी सीमा के हालात और पश्चिमी सीमा पर आतंकियों के समर्थन में पाकिस्तानी कार्रवाई पर चर्चा की जा सकती है। इस बैठक में पंजाब और उससे लगे इलाकों में पाक आर्मी आईएसआई की गतिविधियों पर भी वार्ता हो सकती है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget