वर्ल्ड लीडर्स की जबर्दस्‍त बॉ‌न्डिंग

G-20 समिट: कोरोना वैक्‍सीन प्रोडक्‍शन बढ़ाने पर सभी राजी


रोम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिन के यूरोप दौरे पर हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन शनिवार को उन्होंने इटली की राजधानी रोम में हो रही G-20 समिट में भाग लिया। समिट की शुरुआत में हुए सेशन में पीएम मोदी और इटली के पीएम मारियो द्रागी ने एनर्जी के क्षेत्र में मिलकर काम करने पर सहमति जताई। G-20 के सभी नेताओं ने फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ फोटो खिंचाई। इसके बाद ग्लोबल इकोनॉमी और हेल्थ पर सेशन हुआ। इटली के पीएम द्रागी ने कहा कि हमें दुनिया के गरीब देशों तक टीके पहुंचाने की कोशिशों को दोगुना करना होगा। उन्होंने कहा कि अमीर देशों में 70 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है, जबकि गरीब देशों में सिर्फ तीन फीसदी आबादी का ही टीकाकरण हुआ है। यह अनैतिक है।

ईरान न्यूक्लियर डील पर हुई बात

मीटिंग में ईरान न्यूक्लियर डील पर भी चर्चा हुई। G-20 देशों के नेताओं ने बैठक में तय किया कि ग्लोबल टेम्परेचर को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक कम करने की कोशिश की जाएगी। मीटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्राें, यूके के पीएम बोरिस जॉनसन के अलावा कई ग्लोबल लीडर मौजूद थे।

भारत आएंगे पोप फ्रांसिस

इससे पहले मोदी ने वेटिकन सिटी पहुंचकर कैथोलिक क्रिश्चियन्स के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। मोदी ने ऐतिहासिक बैठक के बाद ट्वीट किया, 'पोप फ्रांसिस से मुलाकात बहुत गर्मजोशी भरी रही। उनके साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला। उन्हें भारत की यात्रा के लिये आमंत्रित भी किया।'

पोप फ्रांसिस ने पीएम मोदी का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है और वो जल्द भारत आएंगे। पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच 20 मिनट की बैठक तय हुई थी जो करीब 1 घंटे तक चली। पोप फ्रांसिस ने कहा, 'आपने मुझे सबसे अच्छा तोहफा दिया। मैं जल्द भारत आने को लेकर उत्सुक हूं।'

मैक्रों से मोदी मिलन

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मोदी की मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। दोनों के बीच पिछले महीने 'ऑकस' के मसले पर भी बातचीत हुई थी। हालांकि, तब ये बातचीत फोन पर हुई थी। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच सबमरीन डील को लेकर काफी तनातनी हुई थी और इसका असर सीधे तौर पर कहीं न कहीं ऑकस पर होता नजर आ रहा था। हालांकि, फिलहाल जो बाइडेन और मैक्रों की बातचीत हो चुकी है और मामला ठंडा होता नजर आ रहा है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget