सिर्फ कैल्शियम से मजबूत नहीं होंगी हड्डियां


ज्यादातर लोग अपनी हड्डियों की सेहत या बोन डेंसिटी पर ध्यान नहीं देते हैं. वहीं कुछ लोगों लगता है कि हड्डियों को सिर्फ कैल्शियम की से मजबूत बनाया जा सकता है. यहां तक की हड्डियां कमजोर ना हो इसके लिए लोग कैल्शियम के सप्लीमेंट्स भी लेने लगते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कैल्शियम के सप्लीमेंट्स किडनी और दिल को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जाहिर तौर पर कैल्शियम हड्डियों के लिए जरूरी है लेकिन हड्डियों की मजबूती में ये एक छोटा हिस्सा है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, बोन डेंसिटी के लिए कैल्शियम के अलावा ये 5 चीजें भी जरूरी हैं.

विटामिन डी थ्री- शरीर में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम अवशोषित नहीं हो पाता है. इसलिए कैल्शियम की ज्यादा डोज लेने का कोई फायदा नहीं है. अच्छा होगा कि आप कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी थ्री भी लें. एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपके शरीर में विटामिन डी 3 का स्तर कम है, तो आप कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाएंगे. ये विटामिन सूर्य की रौशनी से शरीर में बनता है.

मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन K2 :हड्डियों की मजबूती के लिए आपको मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन K2 की भी जरूरत होती है. विटामिन K2 हड्डियों के घनत्व (Bone density) को बनाने में मदद करता है. अगर आप संतुलित डाइट लेते हैं तो आपको ये सब मिल सकता है.

प्रोटीन : हड्डी का कम से कम 50 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन से बनता है. इसलिए ये बिल्कुल ना सोचें कि प्रोटीन बस मांसपेशियां बनाने के काम आता है. अपनी प्लेट 6 अलग-अलग रंग के फल और सब्जियां शामिल करें. अपनी प्लेट से कार्ब्स को दूर रखकर आप हेल्दी नहीं बन सकते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के चक्कर में हड्डियों को बिल्कुल कमजोर कर लेते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फिश और डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करें.

विटामिन सी :आमतौर पर लोगों को लगता है कि विटामिन सी सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाता है लेकिन ये हड्डियों की कोशिकाओं में भी सुधार करता है. अपनी डाइट में संतेर, नींबू पानी, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकली के जरिए विटामिन C बढ़ाने की कोशिश करें.


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