मुंबई को दहलाने की साजिश

महाराष्ट्र ATS का बड़ा खुलासा: ट्रेनों और भीड़ वाले इलाकों में धमाके की थी तैयारी


मुंबई

मुंबई से गिरफ्तार जाकिर शेख को आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान से निर्देश मिल रहे थे। महाराष्ट्र ATS ने यह जानकारी दी है। जाकिर 17 सितंबर को मुंबई के जोगेश्वरी इलाके से गिरफ्तार किया गया था। वह दो अन्य आतंकी संदिग्धों रिजवान मोमिन और इरफान शेख के साथ 11 अक्टूबर तक महाराष्ट्र ATS की हिरासत में है। जाकिर शेख के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज किया गया है।

महाराष्ट्र ATS चीफ विनीत अग्रवाल ने बुधवार को कहा कि जांच के दौरान, संदिग्ध आतंकी जाकिर शेख के वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VOIP) कॉल से पता चला कि उसे पाकिस्तान से कॉल आए थे। यह पुष्टि नहीं की जा सकती है कि नंबर पाकिस्तान से थे लेकिन, आईपी एड्रेस पाकिस्तान का ही है। सूत्रों की मानें तो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के निर्देश पर जाकिर किसी बड़े धमाके के लिए हथियार जमा करने का काम कर रहा था।

जांच में यह भी सामने आया है कि जाकिर की गिरफ्तारी समीर कालिया की निशानदेही पर हुई थी। ATS​​​​​​​ के मुताबिक समीर कालिया को 'D' कंपनी से फंडिंग, हथियार और विस्फोटक मुहैया कराए जा रहे थे। जाकिर की गिरफ्तारी के बाद मुंबई ATS ने मुंब्रा इलाके में छापेमारी की थी। इससे पहले सितंबर में महाराष्ट्र ATS ने बताया था कि जाकिर ने पूछताछ में माना है कि वह विदेश में बैठे शख्स के इशारे पर काम कर रहा था। हालांकि, उस समय यह स्पष्ट नहीं था कि यह फोन कॉल पाकिस्तान से आया था। उससे पूछताछ के आधार पर ATS रिजवान के मुंब्रा स्थित किराए के घर में पहुंची तो उसे वहां आपत्तिजनक दस्तावेज मिले।

जाकिर ने बताया कि उसने जो फोन इस्तेमाल किया था, उसे रिजवान को ठिकाने लगाने के लिए दिया था। पूछताछ में रिजवान ने बताया कि उसने फोन टुकड़े-टुकड़े करके घर के पास मौजूद नाले में फेंक दिया। बाद में उस फोन को नाले से बरामद कर लिया गया था।

कुछ और लोगों की हो सकती है गिरफ्तारी

सूत्रों के मुताबिक, जाकिर के संपर्क में आने वाले 15 से अधिक लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। इसी मामले में मोहम्मद इरफान रहमत अली शेख को भी सितंबर में अरेस्ट किया गया था। महाराष्ट्र ATS ने दिल्ली पुलिस की निशानदेही पर सबसे पहले धारावी के संदिग्ध आरोपी जान मोहम्मद को गिरफ्तार किया था।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget