मुंबई में बनेगा सेना का संग्रहालय

धारावी में विश्वस्तरीय आर्थिक केंद्र    हमारा हिंदुत्व है राष्ट्रवाद   दशहरा रैली में दहाड़े उद्धव


मुंबई 

शिवसेना की वार्षिक दशहरा रैली को संबोधित करते हुए शिवसेना पक्ष प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारे हिंदुत्व का मतलब राष्ट्रवाद है। बाला साहेब ठाकरे ने कहा था कि पहले हम देशवासी हैं, उसके बाद धर्म आता है। इस दौरान उन्होंने भाजपा, केंद्र सरकार, एनसीबी पर चौतरफा हमले किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में सेना का एक संग्रहालय बनाया जाएगा, जिसमें आभासी रूप में यह बताया जाएगा कि सीमा पर तैनात जवान किन हालात में काम करते हैं।

उन्होंने कहा कि मुंबई में सेना का संग्रहालय बनाया जाएगा। जिसमें हम वर्चुअली यह देख सकेंगे कि सीमा पर तैनात जवान किन परिस्थितियों में काम करते हैं। धारावी में पुनर्विकास परियोजना के साथ विश्व स्तरीय आर्थिक केंद्र बनाने की योजना है। मुंबई में मराठी भाषा भवन बनने जा रहा है।

शिवसेना की वार्षिक दशहरा रैली शिवाजी पार्क में आयोजित होती है, लेकिन कोरोना संकट की वजह से इसे षण्मुखानंद हॉल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में एक विशेष फिल्म के जरिए शिवसेना ने सत्ता के माध्यम से किए गए कार्यों की जानकारी दी। ठाकरे ने कहा कि सुबह आरएसएस की रैली हुई। हिंदुत्व की विचारधारा हम दोनों में समान हैं। हिंदुत्व का मतलब क्या? मैं एक बात कहना चाहता हूं कि हमारा हिंदुत्व का मतलब राष्ट्रवाद है। शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे ने ऐसा कई बार कहा। पहले हम मनुष्य के रूप में जन्म लेते हैं, बाद में जाति- धर्म आता है। हर एक को अपना धर्म का पालन करना चाहिए, लेकिन प्रत्येक को अपना धर्म घर में रखते हुए बाहर निकलने पर देश ही हमारा धर्म है, यह मानना चाहिए। यही हमारा हिंदुत्व है। ठाकरे ने कहा कि संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि हमारे सभी के पूर्वज एक थे, तो लखीमपुर-खीरी में प्रदर्शन कर रहे लोगों के पूर्वज कौन थे?

हिम्मत है तो सरकार गिराकर दिखाओ

उन्होंने कहा कि अपनी सरकार को दो साल पूरे हो रहे हैं। कई लोगों ने तोड़ने-फोड़ने की कोशिश की, लेकिन आज फिर कहता हूं कि हिम्मत है तो सरकार गिराकर दिखाओ। अपने सामने एक खेल चल रहा है। छापे मारकर कांटे निकाले जा रहे हैं। यह ज्यादा देर नहीं चलेगा।

महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश

उन्होंने विपक्ष पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला बोलते हुए कहा कि महाराष्ट्र को आगे जाते देखकर लोगों का पेट दुख रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है । आज शिवसैनिक उनके साथ नहीं है तो वे भ्रष्टाचारी हो गए? देश में महाराष्ट्र की ऐसी तस्वीर बनाई जा रही है कि यहां गांजा-चरस का कारोबार पूरी रफ्तार से चल रहा है। उन्होंने कहा कि मुंबई में आतंकवादी हमले में गोली खाने वाली, 150 करोड़ रुपए की ड्रग्स बरामद करने वाली पुलिस माफिया हो गई? तो फिर उत्तर प्रदेश की पुलिस राष्ट्रभूषण है क्या? उन्होंने कहा कि यदि महाराष्ट्र में लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा तो उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के फूल खिल रहे हैं? ठाकरे ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी पार्टी को बाहर से उम्मीदवार लाने पड़ रहे हैं। बता दें कि देगलूर विधानसभा के उपचनुाव में भाजपा ने पूर्व शिवसैनिक को मैदान में उतारा  है।  

क्रूज पार्टी पर उठाए सवाल

क्रूज ड्रग्स पार्टी पर सवाल खड़े करते हुए उन्होंने कहा कि किसी एक सेलिब्रिटी को पकड़ते हैं, ढोल पीटते हैं और फोटो निकालते हैं, यह क्या चल रहा है। दूसरे के घर तबाह हो रहे हैं, यह बंद होना चाहिए।

महाराष्ट्र के लिए अलग नजर

केंद्र पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को एक नजर से देखा जा रहा है। गुजरात के लिए सीआरएस फंड 75 फीसदी बढ़ाया गया, क्या महाराष्ट्र देश का हिस्सा नहीं है? केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद गुजरात की निधि 350 फीसदी बढ़ी है। कोरोना काल में भी अन्य राज्यों को पैसे दिए गए, लेकिन हमें कुछ नहीं मिला।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget