क्या आप भी हैं प्रोटीन की कमी के शि‍कार


प्रोटीनमदद करता है। वर्कआउट करने वालों और एथलीट्स के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। आप खान-पान से भी प्रोटीन की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स अंडा होता है। वर्कआउट करने वाले लोग दिन में 3-4 अंडे खा सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए आपको दिन में कम से कम एक अंडा जरूर खाना चाहिए।

शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। सोयाबीन से प्रोटीन की डेली नीड्स को पूरा किया जा सकता है।

पनीर में भी प्रोटीन होता है। इसके अलावा स्किम्ड मिल्क, दही और मावा भी खाएं।

दूध में प्रोटीन के साथ दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। रोजाना दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

दाल में प्रोटीन होता है। दाल को अपने डेली मील में जरूर शामिल करें।

मूंगफली खाने से भी शरीर को काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इसमें कैलोरी, विटामिन और प्रोटीन होता है।

प्रोटीन के लिए आप काजू-बादाम खा सकते हैं। मेवा खाने से शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।

नॉन वेजिटेरियन लोगों के पास प्रोटीन की कमी को पूरा करने के कई ऑप्शन हैं। आप चिकन, मटन से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

मछली प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और प्रोटीन भरपूर होता है।

स्पिरुलिना का इस्तेमाल आयुर्वेद में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए किया जाता है। इसमें करीब 60% से ज्यादा प्रोटीन होता है।


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