सुहाना होगा मुंबई का सफर

एमएमआरडीए ने किया मुंबई में भविष्य के परिवहन का अध्ययन  


मुंबई

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विश्वास जताया कि मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) का नया अध्ययन मुंबई महानगर में बिना किसी रुकावट के यात्रा के सफर को पूरा करेगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार एमएमआरडीए के काम में तेजी लाने के लिए पूरा सहयोग देगी।

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को एमएमआरडीए के व्यापक परिवहन अध्ययन-2 की अंतिम रिपोर्ट का विमोचन किया। इस दौरान उन्होंने पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के महत्व को रेखांकित किया। इस दौरान नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने भविष्य की परिवहन व्यवस्था को लेकर सुझाव दिए। मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि अगर पब्लिक ट्रांसपोर्ट प्रणाली साफ-सुथरी और उत्तम दर्जे की होगी तो लोगों का उस पर विश्वास बढ़ेगा। इससे अच्छी परिवहन व्यवस्था आकार ले सकती है। बढ़ती जनसंख्या का अध्ययन कर भविष्य में मुंबई महानगर की परिवहन योजना तैयार करने में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का बड़ा स्थान है। ठाकरे ने कहा कि शहरों का विकास करते वक्त हम कारपेट एरिया इंडेक्स बढ़ाते हैं, लेकिन सड़क एक बार तो बनी तो बनी। हम इसके लिए कुछ नहीं करते। भीड़ में कोई भी अपनी गाड़ी चलाना नहीं चाहता। परिवहन प्रणाली शरीर में रक्त वाहिका की तरह है और हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि सड़कें पूरी तरह से गड्ढों से मुक्त हों, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली साफ-सुथरी और अच्छी होने के साथ-साथ तेज भी हो। कोरोना काल में बसों और ट्रेनों में यात्रियों की संख्या भले ही कम हुई हो, लेकिन अब यह फिर से बढ़ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुविधाओं का विस्तार करते वक्त पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।

कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि अच्छी सड़कें हमारी असली दौलत दिखाती हैं। मुंबई और मुंबई महानगर में नहीं राज्य में हर जगह अच्छी सड़कें बनाने को वरीयता दी जा रही है। शिंदे ने कहा कि एमएमआरडीए से लोगों की अपेक्षाएं बढ़ रही हैं और महानगरों के सभी आयुक्तों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि नागरिकों को उचित नागरिक सुविधाएं मिले। पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि बेहतर वैकल्पिक और जोड़ रास्तों की प्लानिंग होनी चाहिए।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget