कुछ इस तरह उबालें अंडे


प्रोटीन का रिच सोर्स अंडाः

अंडा एक ऐसा हरफनमौला इंग्रीडिऐंट है, जिससे आप सैंडविच और ओमेलेट्स जैसी डिशेज से लेकर, केक जैसे डिजर्ट तक जो चाहें बना सकते हैं। ये बनाने में आसान हैं और प्रोटीन के रिच सोर्स हैं।

उबालने के तरीकेः

जब बात अंडे को उबालने की आती है तो इसे उबालने के दो मेन तरीके हैं- सॉफ्ट बॉइल्ड एग और हार्ड बॉइल्ड एग। सॉफ्ट बॉइल्ड एग में अंडे का योक थोड़ा सा रनी यानी बहता हुआ सा होता है और टेक्सचर क्रीमी सा रहता है। वहीं दूसरी तरफ हार्ड बॉइल्ड एग में योक सॉलिड होता है। 

स्वाद के मुताबिक अंडे उबालने की टाइमिंगः

एक पैन में थोड़ा ठंडा पानी लें और उसमें अंडे रखें। ध्यान रखें कि एक बार में बहुत सारे अंडे न डालें। गैस स्टोव जलाएं और जब पानी उबलने लगे तो पैन को आंच से उतार लें। यदि आप चाहते हैं कि आपके अंडे का सफेद भाग थोड़ा हल्का सॉफ्ट, गुदगुदा और योक लिक्विड जैसा रहे तो ठीक 3 मिनट के लिए अंडे उबालें।

 अगर अंडे का योक थोड़ा कम लिक्विड वाला और उसका सफेद भाग नरम और थोड़ा सा ठोस चाहिए तो अंडे को 4 मिनट तक उबालें।

 अगर आप चाहते हैं कि अंडे की जर्दी यानी योक नर्म व चिकना रहे और अंडे की सफेदी मुलायम लेकिन ठोस हो तो आपको अंडों को 6 मिनट तक उबालना चाहिए।

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