दक्षिण अफ्रीका - श्रीलंका को जीत की दरकार


दुबई

सुपर 12 चरण के ग्रुप एक के मुकाबले में शनिवार को खेले जाने वाले मैच में दोनों टीमें अपनी - अपनी जीत को लेकर वेकरार दिख रहीं हैं। बात की जाए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा की तो उन्होने  विश्व कप में अब तक 12 और दो रन बनाये हैं और वह फॉर्म में लौटने को बेताब होंगे। दक्षिण अफ्रीका के पास रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डुसेन, एडेन मार्कराम और विश्वसनीय डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं और श्रीलंका भी कोई अपवाद नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को हालांकि श्रीलंका के स्पिनरों वानिंदु हसरंगा और महीश तीक्षणा से सतर्क रहना होगा। 

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में तेज गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन विकेट लिये थे। उसके पास डेथ ओवरों के दो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया हैं और अगले मैच में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। 

दक्षिण अफ्रीका के दोनों स्पिनरों केशव महाराज और तबरेज शम्सी को भी अहम भूमिका निभानी होगी। श्रीलंका को आस्ट्रेलिया के हाथों सात विकेट की हार को भुलाकर नये सिरे से शुरुआत करनी होगी। उसके लिये चरित असलंका की अच्छी फॉर्म सकारात्मक पहलू है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी शुरुआत करने वाले कुसाल परेरा को बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। 

ओपनर बल्लेबाज पथुम निसांका और अविष्का फर्नांडो की लगातार विफलता टीम प्रबंधन के लिये चिंता का विषय होगी। तेजतर्रार वानिंदु हसरंगा और भानुका राजपक्षे की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिका करुणारत्ने, दुशमंत चमीरा और लाहिरू कुमारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल पाये। 

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को रोकने के लिये उन्हें सही क्षेत्र में गेंदबाजी करनी होगी। मैच में ओस की भूमिका भी अहम होगी। इस मैच का परिणाम दोनों टीमों के लिये महत्वपूर्ण होगा और इसलिए वे किसी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी। 

टीमें इस प्रकार हैं :

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), कुसाल जनीथ परेरा, दिनेश चांदीमल, धनंजया डिसिल्वा, पथुम निसंका, चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, चमिका करुणारत्ने, वानिन्दु हसरंगा, दुष्मंत चमीरा, लाहिरु कुमारा, महेश तीक्षणा, अकिला धनंजय, बिनुरा फर्नांडो। 

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, डब्ल्यू मुलडर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डर डुसेन।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget