तनाव से बढ़ती है पेट की चर्बी!


तनाव का असर सिर्फ मानसिक सेहत पर ही नहीं पड़ता बल्कि यह शारीरिक क्षति का भी कारण बन सकता है. तनाव होने बाद किसी काम में मन न लगना और उदासी आम बात है. लेकिन क्या आपको पता है तनाव पेट के मोटापे का भी कारण हो सकता है? तनाव के कारण शरीर में कोर्टिसोल  हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे पेट की चर्बी बढ़ सकती है. कोई भी काम हो अगर जीवन में तनाव हो तो आप उसे सही ढंग से नहीं कर पाते. इसलिए जरूरी है कि अपने शरीर को स्वस्थ रखा जाए और अपनी मानसिक सेहत को भी स्वस्थ रखा जाए, ताकि हम मोटापे और तनाव दोनों से दूर रहें.

क्या है कोर्टिसोल

कोर्टिसोल एक स्टेरॉयड हार्मोन है, जो तनाव होने पर रिलीज होता है. इससे ग्लूकोकार्टिकोइड हार्मोन ब्लड सुगर के स्तर को बढ़ा देता है. अत्यधिक तनावपूर्ण और गंभीर स्थिति का सामना करने के बाद, शरीर कोर्टिसोल बनाता है.

वजन के साथ कोर्टिसोल का संबंध?

यहां तक ​​​​कि अगर आप वसा और चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ नहीं खा रहे हैं, तो भी कोर्टिसोल आपके मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता है, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है.

तनावग्रस्त होने के दौरान कोर्टिसोल निकलता है. इसमें वजन बढ़ता क्योंकि अधिक मीठा खाने का मन करता है और फिर इसकी वजह से वजन बढ़ता है.

तनाव के दौरान बहुत से लोग कार्बोहाइड्रेट का सेवन उच्च मात्रा में करते हैं जो कोर्टिसोल को बढ़ा देता है. फिर इसकी वजह से भी मोटापा बढ़ता है.

तनाव के कारण भूख में वृद्धि होती है.बार-बार खाना खाने का मन करता है, खासकर मीठा या वसायुक्त चीजें.

ऐसे करें बचाव

तनाव से बचने के लिए सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा सैल्मन मछली, उबला हुआ अंडा, चैरी, सूरजमुखी के बीज, शकरकंद, ब्लू बेरी, अदरक इत्यादि तनाव को कम करने में फायदेमंद होते हैं.


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