78 लाख परिवारों को बड़ी राहत

लखनऊ

यूपी के बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र समेत प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये केन्द्र सरकार ने यूपी सरकार की 735 पेयजल आपूर्ति योजनाओं मंजूरी प्रदान कर दी है। यूपी सरकार अगले महीने से बुंदेलखंड और विध्ंय क्षेत्र के गांवों में नल से जलापूर्ति शुरू करने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। इसके अनुसार केन्द्र सरकार की राज्यस्तरीय योजना स्वीकृति समिति ने गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्रों में नल से पानी के कनेक्शन के लिए यूपी सरकार की ओर से भेजे गए 1,882 करोड़ रुपए के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

इस बीच केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी ट्वीट कर यूपी में 'हर घर नल' योजना की प्रगति की तारीफ की है। शेखावत ने कहा, 'यूपी ने हर घर नल से जल योजना को जन आंदोलन बना दिया है। यूपी में हर घर नल से जल का अभियान पूरी तरह जन आंदोलन में बदल गया है। राज्य में 1882 करोड़ रुपए के प्रस्ताव स्वीकृत किए गए हैं ताकि गांवों में आसानी से नल कनेक्शन पहुंचाए जा सके। इससे 1262 गांवों के 39 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि समिति ने 735 योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की है। इसके तहत 4.03 लाख ग्रामीण परिवारों को पानी के कनेक्शन दिए जाने की योजना है। मौजूदा समय में प्रदेश में 2.64 करोड़ में से कुल 34 लाख (12.9%) ग्रामीण परिवारों को उनके घरों तक नल का पानी मिल रहा है। यूपी में युद्ध स्तर पर हर घर को नल से जल देने की योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। 

सरकार अगले महीने बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के सैकड़ों गांवों में हर घर को नल से जल देने की शुरुआत करने जा रही है। इसके लिए कई इलाकों में ट्रायल रन चल रहा है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget