कोरोना पर काबू पाने मनपा रखेगी भीड़ पर नजर

मैरिज हॉल, होटल, रेस्टोरेंट व बार की निगरानी  ।  हर वार्ड में दो-दो टीम बनाने की तैयारी

BMC

मुंबई

अनलॉक हो चुकी मुंबई में सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ बढ़ने से मनपा प्रशासन चिंतित हो गया है। मैरिज हॉल में हो रही भीड़ व नए साल के मौके पर होटलों, रेस्टोरेंट व बार में होने वाली भीड़ पर नजर रखने के लिए बीएमसी ने विशेष योजना बनाई है। इसके लिए हर वार्ड में दो टीम बनाई जाएगी जो मैरिज हॉल, रेस्टोरेंट व होटलों पर नजर रखेगी। इन स्थानों पर कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसमें बीएमसी पुलिस की भी मदद लेगी। 

मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि मुंबई में कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। लेकिन कुछ स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग इकठ्ठा हो रहे हैं, जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि शादियों में नियम के अनुसार हॉल में अधिकतम दो सौ लोग या हॉल की क्षमता का पचास प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति है। मैरिज हॉल में बड़ी संख्या में लोग जमा हो रहे हैं जहां कोरोना नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए हर वार्ड में दो-दो टीम का गठन किया जाएगा। इस संबंध में सभी वार्ड ऑफिसर्स को निर्देश दिए गए हैं। यह टीम दिसंबर से अपना काम शुरू करेगी। बता दें कि पिछले वर्ष शादी के दौरान कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर कई लोगों पर कार्रवाई की गई थी। साथ ही होटलों व बार में भी लोग नियमों का उल्लंघन करते हुए पकडे गए थे। सभी वार्डों को निर्देश दिया है कि वह बिना मॉस्कवालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। जरूरत हो तो क्लीनअप मार्शल की नियुक्ति कर कार्रवाई तेज करें। 

विदेशों में बदले स्ट्रेन की रिपोर्ट मंगाएगी मनपा 

मुंबई सहित पूरे प्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है, लेकिन यूरोप, अमेरिका और रूस जैसे देशों में यह फिर से उभार पर है। इन देशों से आने वाली यात्रियों के साथ कोरोना के नए स्ट्रेन आने का खतरा बना हुआ है। इन देशों में कोरोना का कौन सा वेरिएंट है इसको लेकर बीएमसी चिंतित है। बीएमसी ने टास्क फोर्स से इन देशों से कोरोना जिनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट मंगाने की शिफारिश की है। मुंबई में कोरोना की दूसरी लहर फिलहाल पूरी तरह नियंत्रण में है। कोरोना की दो खुराक लेने वालों के लिए लोकल सहित सभी केंद्र शुरू कर दिए गए हैं। अन्य देशों में कोरोना बढ़ने से बीएमसी सतर्क हो गई है। दिसंबर तक पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था को एलर्ट पर रखा गया है। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget