भारत-पाक के बीच फिर होगा घमासान


नई दिल्‍ली

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच एक बार फिर बड़े मंच पर टक्कर होने वाली है। टीम इंडिया अगले साल पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर अपना दम दिखाएगी। इस बार जिम्मेदारी होगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर, जो अगले साल बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में पाकिस्तान के समेत अन्य टीमों के साथ दो-दो हाथ करेगी। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स आयोजन समिति ने शुक्रवार 12 नवंबर को क्रिकेट मैचों के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। 1998 के बाद पहली बार क्रिकेट को शामिल कर रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में इस बार महिला टी-20 क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका समेत आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं और भारत अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट मैचों की शुरुआत 29 जुलाई से होगी। इन आठ टीमों के 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें भारत के साथ ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और बारबडोस की टीमें हैं। वहीं ग्रुप-बी में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और एक क्वालिफायर टीम होगी, जिसका फैसला फरवरी 2022 तक होगा। दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी, जो शनिवार छह अगस्त को ही खेले जाएंगे। गेम्स का गोल्ड मेडल मैच रविवार सात अगस्त की शाम भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे से होगा। उससे पहले दोपहर 3.30 बजे से ब्रॉन्ज मेडल मैच खेला जाएगा।

भारतीय टीम का कार्यक्रम

भारत को अपने पहले ही मैच में टी-20 विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना होगा, जिसके साथ टीम इंडिया ने हाल ही में टी-20 सीरीज खेली थी। वहीं भारत का दूसरा मैच 31 जुलाई को पाकिस्तान के खिलाफ होगा। भारत का आखिरी ग्रुप मैच तीन अगस्त को बारबडोस से होगा। वहीं मेजबान इंग्लैंड अपना पहला मैच 30 जुलाई को क्वालिफायर टीम के खिलाफ खेलेगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट के सभी मैच बर्मिंघम में ही मशहूर एजबेस्टन क्रिकेट मैदान में खेले जाएंगे।

ओलंपिक की दावेदारी का टेस्ट

कॉमनवेल्थ खेलों में क्रिकेट की सफलता का असर ओलंपिक में इस खेल को ले जाने के लिहाज से अहम है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद 2028 में अमेरिका के लॉस एंजेलेस ओलंपिक में टी-20 क्रिकेट को शामिल करने की दावेदारी की तैयारी कर रहा है। ऐसे में अगर बर्मिंघम 2022 में क्रिकेट मैचों को लोकप्रियता और सफलता मिलती है, तो इससे ओलंपिक में इन्हें शामिल करने का दावा और मजबूत होगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget