सरकार ने छह करोड़ लोगों के पीएफ खातों में भेजा ब्याज


नई दिल्ली

केंद्र की मोदी सरकार ने 6.5 करोड़ लोगों के खातों में ईपीएफ का ब्याज 8.50 फीसद की दर से ट्रांसफर कर दिया है। संभव है यह आपके पीएफ खाते में भी आ चुका होगा। अगर अभी तक आपको SMS नहीं आया है तो आप अपना मोबाइल फोन उठाइए और  011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। 

ध्यान दें जिस मोबाइल नंबर से आप मिस्ड कॉल कर रहे हैं, उसका आपके पीएफ खाते से लिंक्ड होना चाहिए। यानी यह मोबाइल नंबर यूएएन से रजिस्टर्ड  होना चाहिए। आपके मिस्ड कॉल के 5 सेकेंड के अंदर आपका पीएफ बैलेंस आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगा। अगर आप मिस्ड कॉल नहीं करना चाहते हैं तो आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG ( आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है) लिखकर भेजना होगा। आपके पीएफ की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN HIN लिखकर भेजना होगा। पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है।

अगर अब तक आपका ब्याज आपके पीएफ खाते में क्रेडिट नहीं हुआ है तो आप ईपीएफओ की व्हाट्सऐप हेल्पलाइन पर कंप्लेन कर सकते हैं। शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर ईपीएफओ ने व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सर्विस शुरू की थी। बता दें सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस लिंक पर आप अलग-अलग क्षेत्र के व्हाट्सऐप नंबर को देख सकते हैं।

वहीं आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए भी ईपीएफओ तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। ट्विटर, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ईपीएफओ से आप सवाल-जवाब पूछ सकते हैं। आपकी शिकायतों का समाधान हो सकता है। ब्याज ही नही, बल्कि किसी और चीज के लिए भी आप https://epfigms.gov.in/ वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर 'Register Grievance' पर क्लिक करना होगा।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget