रात की रानी के चमत्कारी फायदे

 

रात की रानी का पौधा जिसे पारिजात, नाइट जैस्मिन और हरसिंगर भी कहा जाता है, दिखने में तो खूबसूरत लगते ही हैं, साथ ही इनकी ख़ूशबू से सारा इलाका महक जाता है। इन खूबसूरत और खुशबूदार फूलों की ख़ासियत सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन रात की रानी का पौधा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस अनोखे पौधे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में मददगार साबित होते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रात की रानी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में अक्सर ज़िक्र करते हैं। अगर आप भी आज तक इस फूल के फायदों से अनजान थे, तो आइए जानें कि रात की रानी के फूल किस-किस तरह सेहत को फायदा पहुचा सकते हैं। 

इन तकलीफों में मददगार होता है रात की रानी का पौधा

सायटिका

3 से 4 पत्तियां लें, उन्हें ग्राइन्ड करें और पानी में उबाल लें। छानें और खाली पेट दिन में दो बार पिएं। इससे सायटिका के दर्द में राहत मिलेगी।

अर्थराइटिस

पत्तियां, फूल और इसकी छाल लें और इन्हें 200 एमएल पानी में डालकर उबाल लें। पानी को तब तक उबालें जब पानी 50 एमएल तक न पहुंच जाए। इसे गुनगुना पिएं।

सूखी खांसी

सूखी खांसी से राहत पाने के लिए इसकी सूखी पत्तियां लें और इन्हें कूट लें। फिर इसका जूस लें इसे शहद के साथ पी लें।

सर्दी, खांसी और साइनस

सर्दी और साइनस से आराम पाने के लिए पानी में इसकी पत्तियों और फूलों को उबाल लें। फिर इसे छानकर एक कप में डालें और पी लें। इसमें आप तुलसी की पत्तियां भी डाल सकती हैं।

आंत के कीड़े

पत्तों को पीसकर दो चम्मच रस निकाल लें। फिर मिश्री और पानी के साथ इसका सेवन करें।

बुख़ार

तुलसी के 2-3 पत्तों के साथ 3 ग्राम छाल और 2 ग्राम पत्ते लें। इन सभी चीज़ों को पानी में उबाल लें और फिर दिन में दो बार पिएं।

बेचैनी

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए अरोमाथेरेपी में रात के चमेली के तेल का उपयोग किया जाता है।  यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है और मूड को नियंत्रित करके मदद करता है।

दर्द और सूजन

शरीर में किसी भी तरह के दर्द और सूजन को कम करने के लिए कुछ पत्तों को पानी में उबालकर दिन में एक बार पिएं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget