अखिलेश यादव का बड़ा चुनावी दांव

किसान आंदोलन में मरे किसानों के परिवारों को 25-25 लाख देने का वादा

लखनऊ

तीनों कृषि कानून वापसी की घोषणा के बाद भी यूपी विधानसभा चुनाव में इसे मुद्दा बनाने की तैयारी समाजवादी पार्टी ने कर ली है। छोटे दलों के साथ गठबंधन को अंतिम रूप देने में जुटे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया। अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में सरकार बनते ही किसान आंदोलन के दौरान मरे किसानों के परिवारों को 25-25 लाख रुपए दिए जाएंगे। 

अखिलेश ने ट्वीट करके इसकी जानकार दी। अखिलेश ने लिखा कि किसान का जीवन अनमोल होता है क्योंकि वो ‘अन्य’ के जीवन के लिए ‘अन्न’ उगाता है। हम वचन देते हैं कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार आते ही किसान आंदोलन के शहीदों को 25 लाख की ‘किसान शहादत सम्मान राशि’ दी जाएगी। 

किसानों को लेकर अखिलेश लगातार भाजपा पर हमले कर रहे हैं। इससे पहले अखिलेश यादव ने कहा था कि अमीरों की भाजपा ने भूमिअधिग्रहण व काले कानूनों से गरीबों-किसानों को ठगना चाहा। कील लगाई, बाल खींचते कार्टून बनाए, जीप चढ़ाई लेकिन सपा की पूर्वांचल की विजय यात्रा के जन समर्थन से डरकर काले-कानून वापस ले ही लिए। भाजपा बताए सैकड़ों किसानों की मौत के दोषियों को सजा कब मिलेगी।

केंद्रीय कैबिनेट ने तीनों नए कृषि कानूनों की वापसी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 दिन पहले यानी 19 नवंबर को कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था। कैबिनेट की मंजूरी के बाद कानून वापसी के प्रस्ताव को संसद के शीतकालीन सत्र में दोनों सदनों में पारित करवाया जाएगा। इसके बाद किसान आंदोलन की वजह बने तीनों कृषि कानून खत्म हो जाएंगे। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल ने बुधवार को अखिलेश यादव से मुलाकात की। अनुप्रिया पटले और कृष्णा पटेल में विवाद के बाद दोनों ने अलग-अलग राह चुन ली है।


 मां-बेटी को अलग अलग दल का नाम और अलग सिंबल भी मिल चुका है। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के यूपी प्रभारी व राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने भी बुधवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। आप नेता संजय सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश को बीजेपी से मुक्त कराने के लिए एक सामान्य मुद्दों पर रणनीतिक चर्चा हुई है। गठबंधन को लेकर बातचीत तय होगी तो जानकारी दी जाएगी। सीटों को लेकर अभी कोई बात नहीं हुई है। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget