खुद को तलाशने के लिए जरूरी हैसोलो ट्रैवलिंग


अकेले यात्रा करना यानी सोलो ट्रैवल आज के समय का चलन है। ढेरों लोग अकेले घूमने जाने का सपना देखते हैं और कई इसे पूरा भी करते हैं। अकेले सफर करना आपके लिए क्यों है फायदेमंद? 

यात्राएं बहुत कुछ सिखाती हैं।’ यात्राएं सच में अनोखा अनुभव दे जाती हैं। ये यात्रा जब अकेले की जाए, तो और भी बेहतर। अकेले की गई यात्रा खुद से रूबरू कराने का काम भी आसान कर देती है। अकेले यानी सोलो ट्रैवल करने के और क्या-क्या होते हैं फायदे, जान लीजिए-

कंफर्ट जोन है कहां?

कंफर्ट जोन कहां है? आपके घर में? आपकी अपनी जिंदगी के कई हिस्सों में है ये कंफर्ट जोन। मगर खुद में छुपी खूबियों को जानने के लिए इस कंफर्ट जोन से बाहर आना जरूरी होता है। अकेले यात्रा शुरू करेंगी, तो इस जोन से बाहर आने का मौका मिलेगा। आप समझ पाएंगी कि आपकी दुनिया सिर्फ इतने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अभी और भी बहुत से कमाल आपको करने हैं।

नई-नई जानकारी

ये बात बिल्कुल सही है कि जब आप परिवार के साथ बाहर जाते हैं, तो आप ज्यादातर समय अपने परिवार के साथ ही व्यस्त होती हैं। जबकि अकेले होने पर आप नए लोगों से मिलती हैं, तो जिंदगी के नए रंगों से रूबरू होने का मौका मिलता है। जैसे हो सकता है आप किसी ऐसी लड़की से मिलें, जिसने घूमने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। मगर आप सालों से बेहतरीन डांसर होने के बाद भी अपनी नौकरी छोड़ने का रिस्क नहीं ले पा रही हैं। पर अब आपको ऐसा करने का साहस मिलेगा। अकेले घूमने निकलेंगी, तो खर्च कम होगा, जब खर्च कम होगा, तो आप ज्यादा घूमेंगी और आपके अनुभव भी ज्यादा होंगे। कम खर्च में ज्यादा घूमने का अच्छा तरीका है सोलो ट्रैवल।

सीखें आत्मनिर्भर बनना

अकेले यात्रा का एक फायदा ये भी है कि आप आत्मनिर्भर बनना सीख पाती हैं। आप जान पाती हैं कि बिना किसी की सहायता लिए जिंदगी के कई सारे काम किए जा सकते हैं। जबकि हमेशा लोगों से घिरे रहना आपको अपनी सुरक्षा या दूसरे जरूरी कामों के लिए दूसरों पर निर्भर ही बनाए रखता है। धीरे-धीरे आप अपने काम करके अपनी क्षमताओं को पहचान लेते हैं। फिर जिंदगी आप खुद ही मैनेज कर लेते हैं। अकेले यात्रा करना आपको अपनी सुरक्षा के लिए खुद ही आगे आने का साहस भी दे देता है। बाहर निकलते हुए आप ये समझ पाती हैं कि अपनी सुरक्षा को लेकर भी आप दूसरों पर निर्भर नहीं हैं। कुछ जरूरी कदम आपको हमेशा सुरक्षित रख सकते हैं और इन कदमों को आप खुद ही पहचान और सीख लेती हैं।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget